Drone Attack In Ukraine: यूक्रेन पर रूस (Russia) की ओर से सोमवार (17 अक्टूबर) को ड्रोन हमले किए गए हैं. सोशल मीडिया पर यूक्रेन में ड्रोन अटैक के कई वीडियो शेयर किए गए हैं. कई रूसी ड्रोन यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में घुसते हुए और बाद में इमारतों से टकराते नजर आए हैं. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि रूसी सेना के पास ईरान द्वारा निर्मित शाहिद ड्रोन (Shahed-136 Drone) हैं. जिन्हें रूसी सेना में गेरान -2 (Geran 2 Drone) के नाम से भी जाना जाता है. यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि कीव (Kyiv) और सूमी में रूसी ड्रोन हमलों में छह लोग मारे गए हैं. बीते सोमवार को ही रूस ने यूक्रेन पर मिसाइलें दागी थीं.


रक्षा शोधकर्ता और यूक्रेन में युद्ध का बारीकी से पालन कर रहे रॉब ली ने सोमवार को कई वीडियो ट्वीट किए हैं, जो यूक्रेन की राजधानी कीव और सूमी के पूर्वी क्षेत्र के हैं जहां गेरान-2 घूमते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में दिखाई दिया कि ये ड्रोन खामोशी से उड़ते हुए आते हैं और अपने लक्ष्य पर हमला करते हैं. 






यूक्रेन के लोगों ने की निंदा


कई यूक्रेनी नागरिकों ने तबाह हुए अपार्टमेंट की तस्वीरें ट्वीट कीं और ड्रोन हमलों की निंदा की. उनका कहना है कि ड्रोन हमले ने नागरिक इलाके को प्रभावित किया. यूक्रेन की एक नेता ने हमले का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि देखिए कैसे रूस ने आज सुबह ईरान निर्मित ड्रोन से हमला किया. कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं. बचावकर्मी नागरिकों को मलबे से बाहर निकाल रहे हैं. यह यूक्रेन की राजधानी पर रूस का एक और आतंकी हमला है.






सोशल मीडिया पर कई वीडियो पोस्ट किए


एक अन्य वीडियो में दिखाया गया है कि आने वाले ड्रोन पर कंधे से दागी जाने वाली एक छोटी मिसाइल लगी हुई है. ड्रोन इसके बाद लक्ष्य को हिट करता है. एक अन्य फुटेज में गेरान-2 ड्रोन को मार गिराए जाने का दावा किया गया है. रूस का ये ड्रोन क्षेत्र के ऊपर घूमते हुए, दिए गए लक्ष्य की पहचान करता है और उसे हिट करता है. 






मृतकों में गर्भवती महिला शामिल


कीव की मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि राजधानी में मारे गए 6 लोगों में से दो युवा विवाहित जोड़े थे. वहीं समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि, "एक पति और पत्नी जो एक बच्चे की उम्मीद कर रहे थे, उनकी मौत हुई है. महिला छह महीने की गर्भवती थी." रूस (Russia) ने बीते सोमवार (10 अक्टूबर) को भी यूक्रेन (Ukraine) में कम से कम 84 मिसाइलें दागी थीं. जिसमें यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) समेत कई शहरों को निशाना बनाया गया था. यूक्रेन ने कहा था कि इस हमले में 19 नागरिकों की मौत हुई थी. 


ये भी पढ़ें- 


Russia Ukraine War: रूस ने कीव पर किया खतरनाक कामिकेज़ ड्रोन से हमला, कई जगह आगजनी, इमारतों को भारी नुकसान