यूक्रेन और रूस के बीच जंग का आज पांचवां दिन है. 24 फरवरी को शुरू हुई ये लड़ाई यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई है. दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए बातचीत का सहारा लिया जा रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस बॉर्डर पर बातचीत हो रही है. दोनों देशों का डेलिगेशन बातचीत के लिए बेलारूस में है. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि रूस के साथ बातचीत का उसका मुख्य लक्ष्य तत्काल युद्धविराम और रूसी सैनिकों की वापसी है. 


रूस-यूक्रेन की मीटिंग करवाने के लिए मंच को तैयार किया जा चुका है. अब सिर्फ दोनों देशों के डेलिगेशन का इंतजार है. शुरू में यूक्रेन बेलारूस में अपना प्रतिनिधमंडल भेजने के लिए राजी नहीं था. उसका कहना था कि बेलारूस रूस का सहयोगी है. 






बेलारूसी क्षेत्र में तैनात सभी विमान, हेलीकॉप्टर और मिसाइल यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा, बैठक और वापसी तक जमीन पर रहेंगे. पुतिन ने कहा कि रूस अपने सुरक्षा खतरों का जवाब दे रहा है, लेकिन पुतिन वास्तव में क्या चाहते हैं, यह उनकी विश लिस्ट से अधिक स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है, जिसे उन्होंने पहली बार दिसंबर 2021 में पश्चिम को सौंप था.


रूस एक कानूनी गारंटी चाहता था कि नाटो पूर्वी यूरोप और यूक्रेन में सैन्य गतिविधि को छोड़ देगा. मांगों में से एक रूस और नाटो उन देशों के बाहर अतिरिक्त सैनिकों और हथियारों को तैनात नहीं करेंगे जहां वे मई 1997 में थे.


यूक्रेन में मारे गए 102 नागरिक


रूस के हमले में यूक्रेन के 102 नागरिक मारे जा चुके हैं. न्यूज एजेंसी AFP ने ये दावा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार चीफ के हवाले से किया है. कहा गया है कि मारे लोगों में 7 बच्चे भी शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- 'अब तक मारे गए 5300 रूसी सैनिक, युद्ध नहीं रुका तो शरणार्थियों की संख्या होगी 70 लाख के पार', यूक्रेन के राजदूत का दावा


Russia-Ukraine War: कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा, जंग के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए जारी हुई एडवाइजरी