Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच 8 महीने से चल रही जंग लगातार जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) इसे खत्म करने का नाम नहीं ले रहे तो वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) झुकने को तैयार नहीं. इस बीच रूस (Russia) और अमेरिका (America) के बीच यूक्रेन (Ukraine) को लेकर अहम बातचीत हुई है. ये बातचीत अमेरिका और रूस के रक्षा मंत्रियों (Defence Ministers) के बीच हुई है. 


अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Defence Secretary Lloyd Austin) और रूस के सर्गेई शोइगू (Sergei Shoigu) के बीच ये बातचीत फोन के जरिए हुई है. इस बातचीत में दोनों देशों ने आपसी संवाद कायम रखने पर जोर दिया. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन के खिलाफ रूस ने अपनी जंग की रणनीति को बदल दी है. बुधवार (19 अक्टूबर) के दिन पुतिन ने यूक्रेन के चार रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में मार्शल लॉ (Martial law) लगाने का ऐलान किया था. रूस ने इन चार क्षेत्रों में अपने कब्जे का दावा किया था. 


परमाणु हमला?


ब्रिटेन के अखबर द सन के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने परमाणु बम गिराने के ऑर्डर शीट पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. यहीं नहीं दावा ये भी किया गया है कि, पुतिन ने एक नहीं दो परमाणु बम गिराने का ऑर्डर जारी किया है. हालांकि अब तक तक इस पर एक्शन नहीं लिया गया है. वहीं, प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी के रिसर्चस का कहना है कि अगर रूस परमाणु बम गिराता है तो 5 घंटे के अंदर 3.04 करोड़ लोगों की मौत होगी और 5 करोड़ से ज्यादा लोग घायल होंगे. 


रूस ने तेज किए यूक्रेन पर हमले


दरअसल, क्रीमिया पुल (Crimea Bridge) पर हमले के बाद रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. पहले मिसाइल (Missile) और अब ड्रोन (Drone) से भी कीव (Kyiv) पर लगातार अटैक किया जा रहा है. इस बीच दुनिया के तमाम देश अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दे रहे हैं. यूक्रेन में स्थिति को देखते हुए भारतीय दूतावास ने भी भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाह दी है. 


यह भी पढ़ें.


Nitish Kumar on PK: 'काहे आप उस आदमी का नाम लेते हैं…' प्रशांत किशोर के NDA से संपर्क वाले बयान पर बोले नीतीश