रूस और यूक्रेन के बीच जंग को 10 दिन से ज्यादा का समय हो गया है. यूक्रेन पर रूस के हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. दुनिया के तमाम नेता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह मानने को राजी नहीं हैं और अपनी योजना को सफल बनाने में जुटे हैं. 24 फरवरी से जारी तनाव के बीच रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्री गुरुवार को तुर्की में मिलेंगे. हालांकि ये मुलाकात त्रिपक्षीय प्रारूप में होगी. 


तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोगलु ने कहा कि रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्री गुरुवार को तुर्की के Antalya में मुलाकात करेंगे. बैठक त्रिपक्षीय प्रारूप में होगी. मैं भी उसे ज्वाइन करूंगा. वहीं, कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, रूस विदेश मंत्री और यूक्रेन के विदेश मंत्री गुरुवार को होने वाली इस मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं. 


यूक्रेन ने किया 11 हजार सैनिकों को मार गिराने का दावा


इससे पहले यूक्रेन ने दावा किया कि जंग के दौरान यूक्रेनी सैनिक ने दुश्मन के 11 हजार सैनिकों को मार गिराया है. इसके अलावा 999 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 117 तोप,  290 टैंक, 50 रॉकेट लॉन्चर, 23 वायु रक्षा प्रणाली, 46 विमान, 68 हेलीकाप्टर, 454 ऑटोमोटिव उपकरण और 3 जहाज और नाव नष्ट हुए हैं.


पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच हुई बातचीत 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. पीएम मोदी और पुतिन के बीच यूक्रेन संकट को लेकर करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई. इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी को यूक्रेन और रूस के बीच चल रही बातचीत के बारे में जानकारी दी. भारत सरकार के सूत्रों ने ये जानकारी दी.


केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से अपील की कि वो दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच चल रही वार्ता से अलग यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से सीधे बात करें. 


ये भी पढ़ें- रूस के खिलाफ न्यूजीलैंड ने उठाया बड़ा कदम, राष्ट्रपति पुतिन समेत 100 महत्वपूर्ण लोगों पर लगाया प्रतिबंध


Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन संकट पर 50 मिनट तक हुई चर्चा