Russia Ukraine War: रूसी सेना ने एक बार फिर यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. शुक्रवार को सामने आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने हाल ही में कब्जे से छोड़े खेरसॉन पर बमबारी (Kherson Shelling) तेज कर दी है. रिपोर्ट्स में अधिकारियों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि खेरसॉन में हुई ताजा बमबारी में 15 नागरिकों की मौत हो गई  है. इसी के साथ देश भर के प्रमुख शहरों में बिजली और पानी की समस्या अभी भी बनी हुई है.


बिजली-पानी सप्लाई ठप


दरअसल, हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन के पावर ग्रिड (Ukraine Power Grid) को निशाना बनाया है. प्रमुख शहरों में बिजली और पानी की सप्लाई ठप है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ठंड को ही यूक्रेन के खिलाफ अपना सबसे बड़ा हथियार बनाना चाहते हैं. यही कारण है रूसी हवाई हमलों में यूक्रेन के पावर स्टेशनों को निशाना बनाया जा रहा है.


'6 मिलियन लोग बिजली कटौती से प्रभावित'


एएफपी पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर लक्षित रूसी हमलों के दो दिन बाद देश में छह मिलियन से अधिक घर अभी भी बिजली कटौती से प्रभावित हैं. वहीं अब रूस ने खेरसॉन को दोबारा से निशाने पर लेना शुरू कर दिया है, जिसे हाल ही में यूक्रेनी सेना ने वापस ले लिया था.


'15 निवासी मारे गए, 35 घायल'


खेरसॉन शहर की एक अधिकारी गैल्याना लुगोवा ने कहा, "दुश्मन की गोलाबारी के परिणामस्वरूप कुल 15 निवासी मारे गए और एक बच्चे सहित 35 घायल हो गए." उन्होंने कहा कि कई "निजी घरों और ऊंची इमारतों" को नुकसान पहुंचा है.


'इमारत में लगी आग, अस्तपाल से मरीजों को निकाला गया'


खेरसॉन सैन्य प्रशासन के प्रमुख यारोस्लाव यानुशोविच ने कहा, "रूसी आक्रमणकारियों ने कई रॉकेट लॉन्चरों के साथ एक आवासीय क्षेत्र में आग लगा दी. जिसके बाद एक बड़ी इमारत भी आग की चपेट में आ गई." इससे पहले, शुक्रवार को खेरसॉन क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि "लगातार रूसी गोलाबारी" के कारण शहर के अस्पताल से मरीजों को निकाल दिया गया है.


ये भी पढ़ें- 'ऐसी तबाही पहले कभी नहीं देखी...लेकिन पुतिन कामयाब नहीं होंगे'- यूक्रेन में बोले ब्रिटेन के विदेश सचिव