Russia Ukraine Conflict: रूस के विदेश मंत्री (Russian Foreign Minister) सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने शुक्रवार को पश्चिमी देशों (Western Countries) पर रूस (Russia) और उसके लोगों और रूसी संस्कृति (Russian Culture) पर "पूर्ण युद्ध" छेड़ने का आरोप लगाया. लावरोव ने मंत्रालय की एक बैठक में कहा, "पश्चिम ने हम पर, पूरी रूसी दुनिया पर युद्ध की घोषणा कर दी है. रूस और हमारे देश से जुड़ी हर चीज को रद्द करने की संस्कृति पहले से ही बेतुकेपन की स्थिति में पहुंच रही है." उन्होंने पश्चिम पर रूसी लेखकों, संगीतकारों और अन्य सांस्कृतिक हस्तियों पर प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "यह कहना सही है कि यह स्थिति लंबे समय तक हमारे साथ रहेगी."


अमेरिका पर साधा लावरोव ने निशाना 
लावरोव के अनुसार, वाशिंगटन "और उसके उपग्रह हमारे देश को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को दोगुना, तिगुना, चौगुना कर रहे हैं". उन्होंने कहा कि वे "एकतरफा आर्थिक प्रतिबंधों से लेकर वैश्विक मीडिया स्पेस में पूरी तरह से झूठे प्रचार के लिए व्यापक उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं. 


लावरोव ने कहा, "कई पश्चिमी देशों में, रूसोफोबिया (Russophobia) एक अभूतपूर्व प्रकृति का हो गया है, और कई देशों में सरकारी हलकों द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है."   बता दें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन में सैनिकों को भेजने के बाद अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने रूस पर अभूतपूर्व प्रतिबंधों की झड़ी लगा दी.


इस शहर पर मॉस्को समर्थित अलगाववादी ताकतों का कब्जा 
इस बीच यूक्रेन (Ukraine) में मॉस्को (Moscow) समर्थित अलगाववादी ताकतों (Separatist Forces) ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने एक रणनीतिक शहर (Strategic Town) लाइमैन (Lyman) पर कब्जा कर लिया है, जो कीव (Kyiv) के नियंत्रण वाले प्रमुख पूर्वी शहरों (Eastern Cities) की ओर जाने वाली सड़क (Road) पर स्थित है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: पश्चिम द्वारा रूस पर सख्त कार्रवाई न करने से जेलेंस्की नाराज, कहा- यूक्रेन आजाद रहेगा लेकिन कीमत क्या चुकानी होगी?


Chinese Naval Exercises: पश्चिम की चेतावनी बेअसर, बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में नए नौसैनिक अभ्यास का किया ऐलान