रूस और यूक्रेन के बीच 55वें दिन भी जंग जारी है. यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. इस बीच यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल में हालात बेहद ही खराब हैं. यहां रूसी सैनिकों ने हमले काफी तेज कर दिए हैं. यूक्रेनी सेना के सफाए के लिए रूसी सैनिक यहां लगातार ऑपरेशन चला रही है. रूसी टैंक और बख्तरबंद वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं और शहर को तहस नहस कर रहे हैं. मारियुपोल करीब 7 हफ्ते की घेराबंदी के बाद रूसी बलों के कब्जे में जाता दिख रहा है. रूस का तो दावा है कि उसने यूक्रेन के शहर मारियुपोल पर कब्जा कर लिया है. हालांकि यूक्रेन की सरकार अभी भी इसे मानने के लिए तैयार नहीं है. यूक्रेनी सेना भी अपने हिसाब से रूसी हमलों का सामना करते हुए जवाब दे रही है. सड़कों पर लोगों की लाशें बिछी हैं. चारों तरफ चीख पुकार और तबाही का आलम है.


मारियुपोल में रूस की नाकेबंदी


55 दिन से जारी रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. हर दिन एक नई तस्वीर, एक नया मंजर सामने आता है और दिखाता है कि कैसे तबाही अब यूक्रेन का मुकद्दर बन चुकी है. मारियुपोल में यूक्रेन की अजोव बटालियन के जवान रूसी हमले का सामना कर रहे हैं. ड्रोन कैमरे में कैद एक तस्वीर में तो रूसी सेना का जवान एक दीवार के बिल्कुल करीब आकर हमला करता है जहां पर यूक्रेन के जवान मौजूद हैं. इस हमले में अजोव बटालियन के दो जवान हमले से बचने के लिए जद्दोजहद करते दिखते हैं. उधर लीव में हमले की वजह से आग की ऊंची-ऊची लपटें भी उठती दिखाई दी जिसके बाद दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की. लीव शहर के अलग-अलग हिस्सों में 5 हमलों में कई घर इसकी चपेट में आए गए. कुछ तो पूरी तरह मलबे में तब्दील हो गए. यहां हमलों में 6 लोगों की मौत की खबर है.


मारियुपोल में तबाही का आलम


इससे पहले रूसी सेना ने मारियुपोल में तैनात यूक्रेनी सेना के जवानों से कहा था कि अगर वो अपने हथियार डाल देते हैं, तो उन्हें उनके जीवित रहने की गारंटी दी जाएगी. रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को ये घोषणा की थी. हालांकि, यूक्रेन ने पहले की तरह ही एक बार फिर हथियार डालने से इनकार कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कोनाशेनकोव ने कहा था कि जो लोग विरोध जारी रखेंगे, उनका खात्मा होना तय है. वही यूक्रेनी सेना लगातार रूसी सैनिकों के हमले का सामना करते हुए डंटी हुई है. हालांकि बताया जा रहा है कि मारियुपोल के ज्यादातर इलाकों में रूसी सैनिकों का कब्जा हो गया है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा- रूस कर सकता है परमाणु हमला, दुनिया तैयार रखे एंटी रेडिएशन दवा


यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ डोनबास में नए हमलों की तैयारी कर रहा रूस! सैनिकों और हथियारों की संख्या में इजाफा