Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है. इस बीच रूस से नागरिकों के भागने का सिलसिला जारी है. पिछले हफ्ते राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के देश में तीन लाख अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती के फैसले के बाद लोग देश से पलायन कर रहे हैं. यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ जारी जंग के बीच पुतिन ने तीन लाख रिजर्व सैनिकों को लामबंद करने की घोषणा की है, जिसके बाद वहां के नागरिकों में डर का माहौल बना हुआ है. लोग इस भय से देश छोड़ रहे हैं कि कहीं उन्हें भी जंग में उतरना न पड़े.


राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की घोषणा से पहले रूसी नागरिकों को इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि उनके लिए भी यूक्रेन जंग में जाने की संभावना बन सकती है. युद्ध के मैदान में जाने से बचने के लिए लोग तरह तरह के रास्ते अपना रहे हैं.


देश छोड़कर भाग रहे हैं रूसी


राष्ट्रव्यापी सैन्य कॉल-अप की घोषणा के बाद से हज़ारों रूसी नागरिक देश छोड़कर भाग गए हैं. मॉस्को में रेड क्रॉस केंद्र में एक महिला घबराहट से अपने बेटे को यूक्रेन में लड़ने के लिए पुतिन के अभियान से भागने में मदद करने के लिए अपनी यहूदी जड़ों को लेकर सूबत खोजने की कोशिश कर रही है. न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा कारणों से अपना नाम बताने से इनकार करने वाली महिला ने बताया कि उनके बेटे के लिए यूक्रेन में लड़ने के लिए नहीं जाने का एकमात्र तरीका इजरायल का पासपोर्ट (Israeli Passport) हासिल करना है.


यहूदी होने का ढूंढ रहे सबूत!


कई लोग अपनी यहूदी जड़ों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उनमें से एक 32 वर्षीय इवान मिट्रोफानोव है, जो इस बात का सबूत ढूंढ रहा है कि उसके दादा-दादी यहूदी थे. मित्रोफ़ानोव को लगता है कि इज़राइल एक बेहतर विकल्प है. इजराइल में प्रवास की ये नई लहर इतनी बड़ी है कि मास्को के नौकरशाह थकने लगे हैं. पश्चिमी मॉस्को में एक नगरपालिका प्रशासन ऑफिस में काम करने वाली तातियाना कलाज़निकोवा ने कहा कि हमारे 90 फीसदी ग्राहक अपने यहूदी मूल की तलाश में आते हैं.


इजरायल में शरण ले रहे रूसी नागरिक


रूसी (Russia) अधिकारियों ने देश छोड़ने के लिए जल्दबाजी करने वाले रूसियों की देशद्रोही के रूप में आलोचना की है. इज़राइल (Israel) के 9.4 मिलियन निवासियों में से दस लाख से अधिक का संबंध पूर्व सोवियत संघ से रहा है. इज़राइल का कहना है कि जंग शुरू होने के बाद से रूस और यूक्रेन से इमिग्रेशन (Immigration) आवेदन तीन गुना हो गए हैं. केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने फरवरी के अंत से रूस से 20,000 और यूक्रेन से 12,000 से अधिक आगमन की गणना की है. हाल में जॉर्जिया और कजाकिस्तान की सीमाओं पर भी लोगों की लंबी कतारें दिखी थीं.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: जो बाइडेन बोले- पुतिन को लगा यूक्रेन पर आसानी से कब्‍जा कर लेगा रूस पर वो गलत गणित लगा बैठे


Russia Ukraine War: यूक्रेन पर परमाणु हमले के खतरे के बीच रूस को G-7 देशों की धमकी, युद्ध में कूदा बेलारूस