Ukraine Russia War: यूक्रेन रूस में चल रहे जंग का आज 11वां दिन है. इन 10 दिनों की जंग ने यूक्रेन के कई बड़े शहरों को तबाह कर दिया है. 11वें दिन की शुरूआत के साथ ही 2 शहरों में सीजफायर के बाद रूस ने हमले को फिर से तेज कर दिया है. कल रूसी आर्मी ने आम नागरिकों को वहां से निकलने देने के लिए 7 घंटे का युद्धविराम लिया था. इस बीच पुतिन से इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने  मुलाकात की औऱ अबतक मिली जानकारी के अनुसार यूक्रेन और रूस के बीच कल यानी 7 मार्च को एक बार फिर बातचीत हो सकती है. 


एक तरफ जहां 10 दिनों की लड़ाई के बाद भी यूक्रेन या रूस में से कोई पीछे हटने तो तैयार नहीं है वहीं दूसरी तरफ शनिवार को यूक्रेन की सरकार ने दावा किया कि रूस ने 10 दिनों के संघर्ष में अपने 10,000 सेना के जवान खोए हैं. आइये जानते है पिछले 10 घंटों की 10 बड़ी अपडेट्स. 


10,000 रूसी सेना के जवान मारे गए


रूस यूक्रेन संकट के बीच यूक्रेन की सरकार ने दावा किया गया है कि इन 11 दिनों की जंग में रूस ने अपने 10,000 सेना के जवानों को खो दिया है. इसके अलावा यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर समेत 269 टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को भी यूक्रेनी सेना ने नष्‍ट कर दिया है.


कम से कम 351 आम नागरिकों की मौत 


संयुक्त राष्ट्र के एक निगरानी मिशन ने कहा है कि इस युद्ध नें अब तक कम से कम 351 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 707 लोग घायल हुए हैं. हालांकि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने कहा कि मरने और घायल होने वाले लोगों के असल आंकड़े कहीं ज्यादा हो सकते हैं. इसके अलावा शरणार्थी संबंधी संयुक्त राष्ट्र एजेंसी का कहना है कि यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत होने के बाद से अब तक करीब 14.5 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं. इसके अलावा 7,87,300 शरणार्थी पोलैंड, करीब 2,28,700 मोल्दोवा, 1,44,700 हंगरी, 1,32,600 रोमानिया और 1,00,500 स्लोवाकिया पहुंचे हैं. 


इजरायल के पीएम ने पुतिन से की मुलाकात 


यूक्रेन रूस संकट के बीच चल रहे युद्ध ने अन्य देशों को भी चिंता में डाल दिया है. इसी बीच शनिवार को इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट ने रूस पहुंचकर वहां के राष्ट्रपति पुतिन से लंबी बातचीत की.  इस मुलाकात के बारे में कहा जा रहा है कि दोनों के बीच हुई मुलाकात के दौरान बेनेट चाहते हैं कि रूस यूक्रन पर हमला करना बंद कर दे. बता दें कि वह अचानक ही मॉस्को पहुंचे थे. मिली जानकारी के अनुसार दोनों के बीच करीब ढाई घंटे तक बातचीत हुई. इस दौरान इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट ने युद्ध रोकने में मध्यस्थता की पेशकश की. हालांकि दोनों देशों के बीच अब भी जंग जारी है. यूक्रेन का है कहना कि युद्धविराम तय होने के बाद भी रूस ने दो शहरों पर हम और मिसाइलों के हमले जारी रखे और इस वजह से लोगों को वहां से निकलने के लिए सेफ कॉरिडोर नहीं बनाया जा सका.


जेलेंस्की ने मांगी आर्थिक मदद 


राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बीते शनिवार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बातचीत की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने घोषणा की है कि उन्होंने रूस के खिलाफ वित्तीय सहायता और प्रतिबंधों पर चर्चा करने के लिए रविवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन के साथ फोन पर बात की क्योंकि उनका देश रूसी सैनिकों की तरफ से गंभीर हमले का सामना कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि बातचीत के एजेंडे में सुरक्षा के मुद्दे, यूक्रेन के लिए आर्थिक सहायता और रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों को जारी रखना शामिल था. यूक्रेनी नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमेरिकी सांसदों को संबोधित किया. इस दौरान जेलेंस्की ने संकटग्रस्त देश को और मदद देने और रूसी तेल आयात को ब्लैकलिस्ट करने का आग्रह किया था. 


युक्रेनी वार्ता दल के सदस्य डेनिस क्रीव की हत्या



रूस यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत को आज बड़ा झटका लगा है. दरअसल यूक्रेन की सेना ने युक्रेनी वार्ता दल के एक सदस्य डेनिस क्रीव को देशद्रोह के कथित आरोपों पर गोली मारकर हत्या कर दी. डेनिस क्रीव रूस-यूक्रेन विवाद में यूक्रेन की तरफ से बातचीत करने वाले दल के सदस्य थे. उनको बैठक में अपने देस का पक्ष रखना था और दोनों देशों को इस निष्कर्ष पर पहुंचने में मदद करनी थी कि इस प्रक्रिया में युद्ध और हत्याओं से बचा जा सके.


यूक्रेन को ‘नो फ्लाई जोन ’ घोषित करने के खिलाफ पुतिन की चेतावनी


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि किसी तीसरे पक्ष द्वारा यूक्रेन के ऊपर ‘नो फ्लाई जोन ’ घोषित करने को मॉस्को “युद्ध में शामिल होने’’ के तौर पर देखेगा.  इस बीच, यूक्रेन के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि रूस ने संघर्ष विराम के विपरीत कार्रवाई करते हुए दो शहरों पर बमबारी की, जिससे वहां से लोगों को निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ा.


मारियूपोल और वोलनोवाखा में संघर्ष विराम लागू नहीं होने से युद्ध खत्म करने के प्रयासों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. इसके साथ ही मात्र 10 दिन में करीब 14 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं. पुतिन ने यूक्रेन पर, लोगों के निकासी अभियान में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया और यह भी दावा किया कि यूक्रेन का नेतृत्व देश के स्वतंत्र राष्ट्र के दर्जा के भविष्य पर सवाल उठा रहा है.


पुतिन ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो इसके लिए पूरी तरह यूक्रेन का नेतृत्व जिम्मेदार होगा. इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि वह दक्षिण पूर्व में स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह मारियूपोल और पूर्व में स्थित वोलनोवाखा शहर से लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए रास्ता देने को सहमत है.


एक या दो दिन में होगी तीसरे दौर की वार्ता 


यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के एक सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने कहा, “रूसी-यूक्रेनी वार्ता का तीसरा दौर आने वाले कुछ दिनों में होगा. अगले एक या दो दिन में.” पोडोलीक ने कहा कि बातचीत के दौरान मानवीय गलियो को कैसे शूरु किया जाए. इस बारे में भी चर्चा करने के लिए हम मूल्यांकन कर रहे है.


दो क्षेत्रों में संघर्ष विराम


रूसी सेना शनिवार से यूक्रेन के दो क्षेत्रों में संघर्ष-विराम पर सहमत हो गई थी, ताकि वहां फंसे नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा सके. रूस की सरकारी न्यूज एजेंसियों ने यह जानकारी दी. संघर्ष विराम की अवधि रूसी समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू हुई. आरआईए नोवोत्सी और तास न्यूज एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के हवाले से बताया कि मॉस्को यूक्रेनी बलों के साथ कुछ निकासी मार्गों पर संघर्ष-विराम के लिए सहमत हो गया है, ताकि नागरिकों को दक्षिण-पूर्व में रणनीतिक लिहाज से अहम बंदरगाह शहर मारियुपोल और पूर्वी शहर वोल्नोवाखा से सुरक्षित निकालने में मदद मिल सके. 


परमाणु सुरक्षा को लेकर चिंता


फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के कार्यालय ने कहा कि फ्रांस यूक्रेन के पांच प्रमुख परमाणु स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस उपाय पेश करेगा. सुरक्षा उपाय अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मानदंडों के आधार पर तैयार किए जाएंगे. यूक्रेन के जापोरिजिया परमाणु संयंत्र पर रूसी सैनिकों के हमलों के बाद यह घोषणा की गई है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख राफे मारियानो ग्रोसी ने यूक्रेन के दक्षिणी शहर इनेरहोदर स्थित जापोरिजिया परमाणु संयंत्र पर हमले के बारे में कहा कि रूसी 'मिसाइल' प्रशिक्षण केंद्र पर गिरा न कि वहां मौजूद छह रिएक्टरों में से किसी पर.


बुखारेस्ट, रोमानिया से  भारत पहुंचा वायुसेना का विमान


यूक्रेन रूस जंग के बीच वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा अभियान जारी है. इसके तहत आज 210 भारतीयों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान हिंडन एयरबेस पर पहुंचा. बता दें कि इंडियंस को बुखारेस्ट, रोमानिया से दिल्ली लाया गया है. 


अज़रबैजान एयरलाइन ने रूस के लिए बंद की उड़ानें


दोनों देशों में चल रहे युद्ध के बीच अन्य देश रूस पर पाबंदियों का दायरा बढ़ाते जा रहे हैं. दरअसलअज़रबैजान एयरलाइंस ने रूस के लिए सभी उड़ानें सस्पेंड कर दी हैं. वहीं अज़रबैजानी एयरलाइन बूटा एयरवेज भी रूसी शहरों के लिए उड़ान नहीं भरेंगी.


ये भी पढ़ें:


Ukraine में जंग का आज 10वां दिन, जानिए अब यहां क्या हालात हैं, Russian Army ने किन-किन शहरों पर किया कब्जा


ब्रिटेन में खोली गई अनोखी जेल, कैदियों को मिलेगी कंप्यूटर से लेकर जिम और खेलने की सुविधा, जानकर हैरान रह जाएंगे