Russia Ukraine War:  दो अमेरिकी पूर्व सैनिकों को रूस ने यूक्रेन से जंग के बीच पकड़ा. रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दिमित्र पेसकोव (Dmitry Peskov) ने एनबीसी (NBC NEWS) न्यूज को दिए इंटरव्यू में दावा किया कि यह लोग रूसी सैनिकों की जान खतरे में डाल रहे थे, इस कारण इन अपराधों के लिए इन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए."



प्रवक्ता दिमित्र पेसकोव ने बताया कि यह लोग यूक्रेन में कहीं अवैध गतिविधियों कर रहे थे. यह लोग रूसी सैनिकों पर गोलीबारी करने में शामिल थे. मामले की जांच चल रही है. जब आगे सवाल किया गया कि इन्होंने क्या अपराध किया है? इस पर दिमित्र ने माना कि अभी ऐसा कुछ पता तो नहीं चला है लेकिन इन दोनों को जिनेवा कन्वेंशन और प्रिजनर ऑफ वार का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि यह अमेरिकी है यूक्रेनी नहीं. फांसी की सजा के जवाब में कहा कि यह जांच पर निर्भर करता है.


आपको बता दें कि जिनेवा कन्वेंशन में युद्ध के दौरान गिरफ्तार सैनिकों और घायल लोगों के साथ कैसा बर्ताव करना है इसको लेकर दिशा-निर्देश दिये गए हैं. प्रिज़नर ऑफ वार यानी युद्धबंदियों के क्या अधिकार हैं इसे जिनेवा कन्वेंशन में बताया गया है.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान

यूक्रेन में गिरफ्तार किए गए दोनों अमेरिकी सैनिकों के नाम अलेक्जेंडर ड्रूके और एंडी हुइन्ह हैं. इस मामले पर शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अलेक्जेंडर ड्रूके और एंडी हुइन्ह के ठिकाने का पता नहीं है. डूके और एंडी के बारे में कहा जाता कि दोनों अपनी इच्छा से यूक्रेनी सेना में रूस से लड़ाई करने के लिए शामिल हुए थे. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी एएफपी को शनिवार को बताया कि हमने दोनों अमेरिकी नागरिकों के फोटो औऱ वीडियो देखे हैं. पूरे मामले पर नजर है और हम इस मुश्किल समय में उनके परिवार के साथ है.


इससे पहले ड्रग्स रखने के आरोप में रूस ने अमरीकी बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्रिनर को हिरासत में लिया था. इस पर अमेरिका का कहना कि ग्रिनर को गलत तरीके से हिरासत में लिया गया है. वहीं रूस के प्रवक्ता दिमित्र ने कहा कि ऐसा क्यों कहा जा रहा कि उन्हें बंधक बनाकर रखा गया? उन्होंने रूस के कानूनों का उल्लघंन किया औऱ इस पर मुकदमा चल रहा है.  बता दें कि दो बार की गोल्ड ओलंपिक चैंपियन  ग्रिनर को मास्को एयरपोर्ट से फरवरी में हिरासत में लिया गया था. अब उनकी हिरासत को 2 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूरोपीय संघ ने कहा- यूक्रेन के अनाज पर रूसी नकाबंदी एक वास्तविक युद्ध अपराध


Russia Ukraine War: भारी मात्रा में रूसी तेल खरीद रहा है बीजिंग, सऊदी अरब को पछाड़ते हुए रूस बना चीन का सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता