Britain Challenger 2 Tanks To Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 11 महीने से जारी जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच ब्रिटेन ने रूस के खिलाफ इस युद्ध में यूक्रेन की मदद का एलान किया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने यूक्रेन को चैलेंजर 2 टैंक (Challenger 2 Tanks) और आर्टिलरी सिस्टम देने की घोषणा की है. बताया जा रहा है कि ये टैंक यूक्रेन को बेहतर सुरक्षा और अधिक सटीक मारक क्षमता प्रदान करेंगे.


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Britain PM Rishi Sunak) ने कहा कि ब्रिटिश सेना का मुख्य युद्धक टैंक चैलेंजर्स यूक्रेन की सेना (Ukraine Army) को रूसी सैनिकों को पीछे धकेलने में काफी मदद करेगा. 


यूक्रेन की सैन्य मदद करेगा ब्रिटेन


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि उनका देश रूस के खिलाफ युद्ध करने की क्षमता को मजबूत करने के लिए यूक्रेन को चैलेंजर 2 टैंक भेजेगा. उन्होंने शनिवार को एक कॉल में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की. पीएम सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ वैश्विक सैन्य और राजनयिक समर्थन को लेकर चर्चा की. इस दौरान पीएम ने पुष्टि की है कि वे यूक्रेन को उपकरण और अतिरिक्त आर्टिलरी सिस्टम भेजेंगे. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि यह कदम यूक्रेन को समर्थन बढ़ाने की ब्रिटेन की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है.


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने क्या कहा?


बताया जा रहा है कि ब्रिटेन यूक्रेन को 14 टैंक भेज सकता है. इसके अलावा 30 AS90s ऑटोमेटिक राइफल भी भेजने की उम्मीद है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने ब्रिटेन को धन्यवाद देते हुए कहा है कि टैंक भेजने का निर्णय न केवल हमें युद्ध के मैदान में मजबूत करेगा, बल्कि अन्य भागीदारों को भी उचित संकेत देगा. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन का हमेशा से मजबूत समर्थन था.


चैलेंजर्स-2 टैंक से मजबूत होगी यूक्रेनी सेना


ब्रिटेन के पीएम सुनक का कहना है कि ब्रिटिश सेना का मुख्य युद्धक टैंक चैलेंजर्स कीव की सेना को रूसी सैनिकों के खिलाफ लड़ाई में काफी मदद करेगा. 1990 के दशक के अंत में निर्मित, चैलेंजर टैंक 20 साल से अधिक पुराना है, लेकिन यह यूक्रेन के लिए काफी अहम माना जा रहा है. ये टैंक यूक्रेन को बेहतर सुरक्षा और अधिक सटीक मारक क्षमता प्रदान करेंगे. 


कई देशों से सैन्य मदद की उम्मीद


उम्मीद की जा रही है कि ब्रिटेन का कदम अन्य देशों को यूक्रेन (Ukraine) की मदद के लिए अधिक आधुनिक उपकरण और हथियार देने के लिए प्रेरित करेगा. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में जर्मनी और अमेरिका यूक्रेन को बख्तरबंद लड़ाकू वाहन भेजने में फ्रांस के साथ शामिल होने पर सहमत हुए. फिलहाल इस कदम से युद्ध क्षेत्र में यूक्रेन की स्थिति और मजबूत होने की उम्मीद जताई जा रही है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Politics: शाहबाज शरीफ को इतनी टेंशन दूंगा कि नींद की गोलियां खानी पड़ेंगी- पूर्व पीएम इमरान खान ने दी चुनौती