Russia Ukraine Conflict: एक तरफ जहां रूस लगातार तेजी से यूक्रेन के शहरों में दाखिल होता जा रहा है और उनके सैन्य अड्डों और एयरपोर्ट को निशाना बना रहा है, वहीं दूसरी तरफ रूसी सेना को यूक्रेन सेना से कड़ी चुनौती मिल रही है. पहले दिन भी यूक्रेन ने रूस के फाइटर विमान औऱ टैंक को मार गिराने का दावा किया था. वहीं शुक्रवार को यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने आज रूस की सेना को कल से भी ज्यादा नुकसान पहुंचाया है.


यूक्रेन के दावों पर रूसी सेना की पुष्टि नहीं


रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के सेना ने दावा किया है कि उसने शुक्रवार को रूस के 30 टैंकों, 130 आर्मोर्ड वीइकल्स, 5 प्लेन और 6 हेलिकॉप्टर को नष्ट किया है. हालांकि रूसी सेना ने अभी इस तरह की कोई पुष्टि नहीं की है.  


पहले दिन यूक्रेन को कितना नुकसान


युद्ध के पहले दिन रूस के हमले से 40 से अधिक सैनिकों की मौत हुई है, जबकि कई दर्जन सैनिक घायल हैं. वहीं, यूक्रेन के कई चेक पोस्ट और सैन्य अड्डे भी रूसी सेना के हमलों की वजह से तबाह हुए हैं. रूस की सेना ने गुरुवार को दावा किया था कि उसने यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम को भी नष्ट कर दिया है.


रूस को कितना नुकसान


इस युद्ध में यूक्रेन की सेना भी डटकर मुकाबला कर रही है औऱ रूस को नुकसान पहुंचा रही है. पहले दिन यूक्रेन की सेना का दावा था कि उन्होंने खार्किव में कई रूसी टैंकों को नष्ट किया है. इसके अलावा रूस के 6 लड़ाकू विमानों और 2 हेलिकॉप्टर को मार गिराने का दावा भई पहले दिन किया गया था. यूक्रेन की सेना ने करीब 50 रूसी सैनिकों को भी मारने का दावा किया था.


ये भी पढ़ें


NATO देशों ने Ukraine को छोड़ा अकेला, अमेरिका-ब्रिटेन-यूरोपियन यूनियन ने Russia पर लगाए कड़े प्रतिबंध, यूक्रेन में सैनिक भेजने से किया इनकार


Ukraine-Russia जंग के बीच एक्शन में PM Modi, पुतिन से फोन पर बोले- हिंसा को तत्काल खत्म करें, बातचीत से सुलझाएं मसला