रूस और यूक्रेन के बीच करीब 20 दिनों से भीषण युद्ध जारी है. अब यूक्रेन की ऊर्जा ऑपरेटर कंपनी उक्रेनेर्गो ने जानकारी दी है कि यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट में एक बार फिर बिजली की सप्लाई बंद हो गई है. कंपनी के मुताबिक सोमवार को रूसी सैनिकों के हमलों की वजह से न्यूक्लियर पावर प्लांट की हाई वोल्टेज लाइन क्षतिग्रस्त हो गई, जिसकी वजह से पावर सप्लाई  बाधित हो गई है. इससे पहले भी रूसी हमले की वजह से पावर सप्लाई बाधित हुई थी, उसे सोमवार को ही सही किया गया था. इस खबर ने सभी की चिंता बढ़ा दी है.


साल 1986 में चेर्नोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट में इतिहास का सबसे खतरनाक धमाका हुआ था, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी और तब से यह पावर प्लांट बंद कर दिया गया है और इसकी रेडिएशन को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट लगातार काम कर रहे हैं. इसकी पावर सप्लाई बाधित होने से एक्सपर्ट्स का काम प्रभावित हो सकता है और खतरनाक रेडिएशन बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है.


रूस और यूक्रेन के बीच चल रही है उसका आज 19 वा दिन है और अब तक दोनों ही देशों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है. इसी बीच यूक्रेन और रूस के बीच चौथे दौर की वार्ता भी हो रही है. अब तक दोनों देशों के बीच हुई तीन दौर की वार्ता बेनतीजा रही है. इधर रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत तमाम शहरों पर अपनी बमबारी और मिसाइल हमले तेज कर दिए हैं. इसकी वजह से यूक्रेन के 25 लाख से अधिक नागरिक दूसरे देशों में शरण ले चुके हैं. 


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: जंग के 19वें दिन फिर बातचीत कर रहे यूक्रेन और रूस, क्या निकलेगा नतीजा?


Russia Ukraine War: यूक्रेन पर हमले में इस्तेमाल करने के लिए रूस ने मांगे चीन से हथियार, अमेरिकी अधिकारी का दावा