Russia-Ukraine War: रूस के साथ जारी जंग में यूक्रेन की सेना अब आक्रमक तेवर के साथ मैदान में डटी हुई है. जिसके परिणाम भी देखने को मिल रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने दावा किया है कि उनकी सेना ने रूस को पीछे हटने पर मजबूर किया है. जेलेंस्की के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने अपने तीन गांवों को रूसी सेना के कब्जे से छुड़ा लिया है.


यूक्रेनी राष्ट्रपति ने ऐलान किया है कि डोनेटस्क के पूर्वी क्षेत्र के तीन गांवों के साथ यूक्रेन ने पहली बार अपनी जमीन पर कब्जा हासिल किया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, डोनेटस्क क्षेत्र का नेस्कुचने फिर से यूक्रेन के कब्जे में आ गया है. इससे पहले यूक्रेन की सेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यूक्रेनी सेना के जवान रूस से अपने क्षेत्र को कब्ज़ा मुक्त कराने के बाद एक ध्वस्त हुई इमारत पर अपने देश का झंडा लहरा रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने ब्लागोदात्ने के उत्तर पश्चिम के गांव माकारविका को भी वापस ले लिया है.


ज़ेलेंस्की ने की अपने सेना की प्रशंसा


हालांकि इस दौरान रूस के तरफ से हुए जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन के 3 नागरिकों की मौत हो गई. इसके साथ ही करीब 23 लोग घायल हो गए. अपनी जमीन कब्जा मुक्त कराने के बाद यूक्रेन के तेवरिया सैन्य क्षेत्र के प्रवक्ता वालेरी शेरशेन ने टेलीविजन पर कहा कि हम जवाबी कार्रवाई के पहले परिणाम देख रहे हैं. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने सैनिकों की प्रशंसा की है. उन्होंने कहा है कि निश्चित रूप से, मैं इस दिन के लिए हमारे सैनिकों का आभारी हूं. 


बाढ़ टूटना यूक्रेन के लिए गंभीर समस्या 


गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन काखोवका बांध के टूटने से गंभीर समस्या का सामना कर रहा है. बाढ़ के नागरिकों को बचाने के साथ साथ यूक्रेन के सामने रूस का जंग लड़ने की चुनौती है. बांध टूटने के कारण खेरसोन में 30 से ज्यादा गांव और कस्बे बाढ़ की चपेट में आ गए थे. इन गांवों में 20 गांव यूक्रेन  के कब्जे में और 10 गांव रूसी सेना के कब्जे में हैं. 


ये भी पढ़ें: Silvio Berlusconi Died: इटली के सबसे अमीर नेता सिल्वियो बर्लुस्कोनी का निधन, जानें मौत की वजह, 3 बार रहे पीएम, कहलाने लगे थे 'प्‍लेब्‍वॉय'