Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को डेढ़ साल से भी अधिक समय हो चुका है, लेकिन इसके रुकने के आसार नजर नहीं आ रहे. यूक्रेन की सेना रूसी सेना का डटकर मुकाबला कर रही है. कम संसाधनों के बावजूद यूक्रेनी सेना और आम लोगों ने पुतिन की सेना की नाक में दम कर रखा है. यूक्रेन कैसे दुश्मन सेना को धूल चटा रहा है, इसकी बानगी आप मेटिनवेस्ट में देख सकते हैं.


मेटिनवेस्ट में यूक्रेनी स्टीलवर्कर्स असली दिखने वाले नकली हथियारों से रूसी सैनिकों को मात दे रहे हैं. खास बात यह है कि ये सभी हथियार कूड़े और कबाड़ के आइटम से बनाए जा रहे हैं. फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के सबसे बड़े स्टील प्लांट में हॉवित्जर, रडार सिस्टम और मोर्टार लॉन्चर जैसी हथियारों का डमी बनाया जा रहा है.


250 से अधिक नकली हथियार बनाए


मेटिनवेस्ट के स्टीलवर्कर्स ने स्क्रैप, धातु और इस्तेमाल किए गए टायर की मदद से यूक्रेनी सैनिकों के लिए 250 से अधिक नकली हथियार तैयार किए हैं. वहीं, रूसी सेना इन नकली हथियारों को असली समझकर अपना कीमती गोला-बारूद खर्च कर रही है.


रूसी सेना को इन हथियारों से डराया


मेटिनवेस्ट फैसिलिटी के एंटरप्राइजेज प्रमुख ने बताया कि, "हमने नकली हथियार बनाने में बॉक्सों, प्लास्टिक और कूड़े में फेंकी गई वस्तुओं का इस्तेमाल किया है. हमारे पास हथियार नहीं थे लेकिन हमने नकली हथियारों से ऐसा दिखाया कि हमारी सेना हथियारों से लैस है और हम लड़ने को तैयार हैं." वह कहते हैं कि हमारी यह तरकीब काम कर गई. हमने उन्हें इसके जरिये काफी डरा दिया है."


नकली टैंक तक बना लिया


फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार,  यूक्रेनी सेना का यह इडिया जमकर काम कर रहा है और रूसी सैनिक सीधे हमले से बच रहे हैं. आपको बता दें कि कई देश अपनी दुश्मन सेना को मात देने के लिए नकली हथियार का इस्तेमाल पहले भी कर चुके हैं. द्वितीय विश्व युद्ध में फुलाए जाने वाले टैंक का खूब इस्तेमाल हुआ था. यूक्रेन की सेना इस पर भी काम कर रही है और रूसी सैनिकों को रोकने के लिए लकड़ी के बक्से से नकली टैंक तैयार किए गए हैं.


ये भी पढ़ें


'जब तक वापस नहीं आएंगे लूटे गए 4000 हथियार, जारी रहेगी मणिपुर हिंसा', लेफ्टिनेंट जनरल कलिता ने क्यों कही ये बात?