Russia Ukraine War: एक साल से अधिक होने के बाद भी रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष जारी है. भीषण हमले कर रूस यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर चुका है. न जानें कितने लोग अभी तक जारी जंग में अपनी जान गंवा चुके हैं. इसी रविवार को यूक्रेनी बचावकर्मियों ने निप्रो शहर में रूस के हमले के बाद राहत और बचाव अभियान चलाया. इस दौरान यूक्रेन के अधिकारियों मलबे से एक दो साल की बच्ची का शव बरामद किया. 


सीमा के दूसरी ओर, रूसी अधिकारियों ने यूक्रेन की सीमा पर रहने वाले हजारों लोगों को पलायन करने को कहा. ऐसे में इस बात की आशंका बढ़ गई है कि रूस हमले को लेकर कुछ बड़ा प्लान कर रहा है. हालांकि यूक्रेन के वायुसेना ने बीते हफ्ते रूस के हमले का डटकर सामना किया है. कीव में छह दिन में रूस के  30 से अधिक रूसी क्रूज मिसाइल और ड्रोन को मार गिराया है. इस बात की पुष्टि खुद यूक्रेन के स्थानीय अधिकारियों ने किया है. 


रुसी हमले में तबाह हुआ नीप्रो शहर 


शनिवार को  रूस ने यूक्रेन के मध्य शहर नीप्रो पर जमकर कहर बरसाया. इसी हमले में दो साल की बच्ची की मौत हुई थी. रूसी हमले ने निप्रो शहर को खंडहर में बदल दिया है. यूक्रेन के अधिकारियों अनुसार हमले में 68 साल के एक व्यक्ति समेत कुल 22 अन्य घायल हुए हैं. मलबा गिरने से लोगों के घर, इमारतें तथा कारों को नुकसान हुआ है. 


दो साल की बच्ची की मौत


दो साल की मासूम की मौत पर निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र के गवर्नर सेरही लिसाक ने रविवार को दुख व्यक्त किया.  इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बच्ची की मौत के साथ कम से कम 22 अन्य घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि हमले के कारण घायल पांच बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें तीन की हालत गंभीर हैं.


रूस यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में हैरान करने वाला आंकड़ा पेश किया. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 'उसने रूसी हमले के दौरान यूक्रेन में हेल्थकेयर पर 1004 हमले दर्ज किए हैं, जो किसी भी वॉर में अबतक हुए सबसे ज्यादा हमले हैं.'


ये भी पढ़ें: Us-China Conflict: समुद्र के बीच आमने-सामने आए US और चीन के जहाज, अमेरिका ने दे डाली चेतावनी