यूक्रेन में ज़ापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के करीब धमाकों और प्लांट में आग लगने के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़लेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की. इसके बाद उन्होंने ही ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, जर्मन चांसलर ओलोफ शुल्ट्ज़ समेत कई अन्य देश के नेताओं को कॉल कर इस मुद्दे पर बात की. जेलेंस्की ने अपने ताजा वीडियो संदेश में कहा कि, 'यदि अब भी नहीं जागे और परमाणु।संयंत्र में धमाका हुआ तो यूरोप तबाह हो जाएगा'.


क्या हुआ था न्यूक्लियर प्लांट में


बता दें कि शुक्रवार सुबह यूक्रेन के एनरहोदर (Enerhodar) शहर में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र (NPP) में रूसी बमबारी से अचानक आग लग गई थी. प्लांट के डायरेक्टर का कहना था कि फायर फाइटिंग सिस्टम को प्लांट के अंदर आने नहीं दिया गया था. प्लांट में कई धमाके भी हुए. कुछ रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि आग के बाद कुछ रूसी सैनिक प्लांट में दाखिल हुए थे. काफी मशक्कत के बाद प्लांट में आग पर काबू पाया जा सका था. आग लगते ही यूक्रेन सरकार ने रूसी सैनिकों से अपील की थी कि वह न्यूक्लियर पावर प्लांट पर अटैक न करें. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आरोप लगाया था कि रूस पावर प्लांट पर बमबारी करके चेरनोबिल आपदा को दोहराना चाहता है.


इस घटना के बाद अमेरिका का आया था ऑफर


वहीं न्यूक्लियर पावर प्लांट में आग लगने की घटना के कुछ देर बाद अमेरिका ने रूस के सामने एक पेशकश रखी थी. अमेरिका के राजनीतिक मामलों के विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलैंड ने कहा था कि अगर रूस यूक्रेन में युद्ध बंद कर देता है, तो मॉस्को के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे.


ये  भी पढ़ें


यूक्रेन संकट के बीच Airbnb का रूस और बेलारूस में कारोबार बंद करने का फैसला, यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए ये की पेशकश


श्रीलंका: राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपने भाई की आलोचना करने पर दो मंत्रियों को निकाला