Russia Ukraine Conflict: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध का आज आठवां दिन है. जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे रूस के हमले तेज हो रहे हैं. रूस की ओर से बम औऱ मिसाइल से किए जा रहे हमलों में यूक्रेन को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. कई इमारतें औऱ अन्य संपत्तियां पूरी तरह नष्ट हो गईं हैं, तो बड़ी संख्या में आम लोगों के भी मारे जाने की खबर है. आइए जानते हैं अभी तक के युद्ध में क्या है स्थिति.


खारकीव का हाल


रूस अपने हमले में कीव के अलावा खारकीव पर सबसे ज्यादा फोकस कर रहा है. लगातार इस शहर मिसाइलें दागी जा रहीं हैं. इस वजह से यहां काफी बड़ा नुकसान हो रहा है. यूक्रेन का कहना है कि रूसी अटैक की वजह से खारकीव में 3 स्कूल और 1 चर्च पूरी तरह से नष्ट हो गए. यहां भी कई आम लोग रूसी हमलों में मारे गए हैं. बता दें कि खारकीव कीव के बाद यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है.  


ओखतिर्का की हकीकत


अब अगर बात ओखतिर्का की करें तो रूसी सैनिक यहां भी काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं. यूक्रेन सरकार का दावा है कि रूस की ओर से हो रहे हमलों में 12 से ज्यादा इमारतें पूरी तरह नष्ट हो चुकी हैं.


कई महत्वपूर्ण चीजें कीं नष्ट


बता दें कि रूस अब तक अपने हमलों से यूक्रेन की कई बड़ी चीजों को नष्ट कर चुका है. उसने यूक्रेन द्वारा बनाए गए दुनिया के सबसे बड़े विमान को कुछ दिन पहले नष्ट किया था. इसके अलावा रूस उसके कई एय़रपोर्ट तबाह कर चुका है. रूस खारकिव स्थित यूक्रेनी सेना के हेडक्वॉर्टर को डैमेज कर चुका है. इसके अलावा कीव में भी कई इमारतों को रॉकेट हमलों से नुकसान पहुंचाया गया है.


अब तक कितने लोग मरे


रूस औऱ यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध में अब तक 2 हजार से अधिक लोगों की मौत की खबर है, जबकि इससे दोगुने लोग घायल हैं. मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल हैं. बता दें कि रूस के मिसाइल अटैक से यूक्रेन में एक भारतीय और एक बांग्लादेशी की भी मौत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: बांग्लादेश के जहाज से टकराया रूस का मिसाइल, 1 क्रू मेंबर की हुई मौत


Ukraine Russia War: यूक्रेन में युद्ध से तबाही, कई इलाके बने खंडहर, खारकीव में फ्रीडम स्कवायर हुआ तबाह