Russia Ukraine War: रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन ने अमेरिकी क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया है, ऐसा दावा रूसी शहर बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने किया है. गवर्नर के अनुसार, यूक्रेन ने शुक्रवार (21 जुलाई) को पश्चिमी बेलगोरोड क्षेत्र में रूसी सीमावर्ती गांव जुरावलेवका पर क्लस्टर हथियारों से हमला किया. 


गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने शनिवार को टेलीग्राम पर कहा कि 'बेलगोरोड क्षेत्र में, ज़ुरावलेवका गांव में एक मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर से 21 गोले और तीन क्लस्टर बम (यूक्रेनी सेना की ओर से) दागे गए हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स अनुमान लग रहे हैं कि रूस जबाबी कार्रवाई जरूर करेगा, जो यूक्रेन के लिए बेहद घातक हो सकता है.


बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही क्लस्टर बम को लेकर धमकी दे चुके थे. उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि हमारे पास ऐसे बमों का भंडार है और जरूरत पड़ी तो हम इसका प्रयोग करने से चूकेंगे नहीं.


बेहद खतरनाक माना जाता है यह बम 


गौरतलब है कि हाल ही में यूक्रेन को अमेरिका से क्लस्टर बम प्राप्त हुए हैं, जो करीब 120 से अधिक देशों में प्रतिबंधित हैं. अमेरिका ने भी इसे यूक्रेन को सौंपते वक्त कहा था कि यूक्रेनियों के पास हथियार खत्म हो रहे हैं और इसलिए उन्होंंने क्लस्टर हथियार भेजने का फैसला किया है. हालांकि, अमेरिका ने दावा किया था कि यूक्रेन इन बमों को किसी विदेशी धरती पर इस्तेमाल नहीं करेगा. यूक्रेन ने इसको लेकर अमेरिका को आश्वासन भी दिया था. 


पुतिन ने दी थी चेतावनी 


वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को अमेरिका से क्लस्टर बम मिलने के बाद कहा था कि रूस के पास ऐसे बमों का पर्याप्त भंडार है. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम यूक्रेन में इन क्लस्टर बमों का इस्तेमाल करेंगे.


पुतिन ने इस खतरनाक बम के उपयोग को अपराध बताया था. इस मामले में ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है कि मॉस्को और कीव दोनों ने क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है. 


ये भी पढ़ें: Quran Burning Protest: डेनमार्क में कुरान और इराकी झंडा जलाने पर भड़के लोग, बगदाद के ग्रीन जोन पर किया हमले का प्रयास