Ukrainian Troops Using Pak Artillery: रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच फरवरी महीने से ही लगातार जंग जारी है. यूक्रेन की सेना आधुनिक हथियारों के साथ गोला-बारूद की कमी का सामना कर रही है. इस बीच जो खबर है, उस पर भरोसा करना मुश्किल है. बताया जा रहा है कि यूक्रेन की सेना (Ukrainian Troops) कथित तौर पर रूसी सैनिकों के खिलाफ पाकिस्तान निर्मित तोप (Pakistan Made Artillery) के गोले का इस्तेमाल कर रही है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूक्रेन के सैनिक पाकिस्तान निर्मित गोले का उपयोग करते हुए पाए गए हैं.


यूक्रेन वेपन्स ट्रैकर के मुताबिक यूक्रेनी तोपखाने को पाकिस्तानी आयुध कारखानों (POF) की ओर से बनाए गए 122 मिमी एचई आर्टिलरी (HE Artillery) प्रोजेक्टाइल का इस्तेमाल करते हुए देखा गया था.


पाकिस्तानी गोले का यूक्रेनी सेना कर रही इस्तेमाल


रूस के साथ जंग के बीच यूक्रेनी सेना गोला-बारूद की बढ़ती जरूरतों को किसी तरह से पूरा करने में लगी है. युद्ध के बीच यूक्रेनी सेना की गोला-बारूद की बढ़ती जरूरत को अब पाकिस्तान की मदद से पूरा किया जा रहा है. ये कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है. यूक्रेनी तोपखाने को पाकिस्तानी आयुध कारखानों (POF) द्वारा बनाए गए 122 मिमी एचई आर्टिलरी प्रोजेक्टाइल का उपयोग करते हुए देखा गया था, यूक्रेन वेपन्स ट्रैकर ने ट्वीट किया, "जब तोपखाने की बात आती है तो यूक्रेनी सेना की भारी जरूरतों को कुछ अपरंपरागत स्रोतों से पूरा किया जा रहा है.






यूक्रेन वेपन्स ट्रैकर का दावा


ट्रैकर ने आगे दावा किया कि इन प्रोजेक्टाइल का निर्माण कुछ महीने पहले ही किया गया था. यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति की रिपोर्ट रूस के साथ संबंध बनाने के पाकिस्तान के प्रयास की पृष्ठभूमि में आई है. इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को मास्को की गलत समय पर यात्रा के लिए देश और विदेश में गंभीर रूप से फटकार लगाई गई थी. रूस के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद में, पूर्व पीएम इमरान फरवरी में मास्को गए थे, जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान का आदेश दिया था.


पाकिस्तान को लेकर रूस का बदलेगा रूख?


विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यूक्रेन में पाकिस्तान (Pakistan) निर्मित हथियारों की मौजूदगी की यह ताजा रिपोर्ट रूस के लिए शुभ संकेत नहीं हैं और वे इस्लामाबाद के साथ अपने संबंधों पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर हो सकते हैं. बता दें कि 24 फरवरी से रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच लगातार जंग जारी है. इस युद्ध में यूक्रेन (Ukraine) के कई शहर तबाह हो चुके हैं. सैकड़ों आम नागरिकों और सैनिकों की जान गई है. लाखों की संख्या में लोगों का पलायन हुआ है.


ये भी पढ़ें:


India-China: LAC पर तनाव के बीच भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सैन्य वार्ता, सुरक्षा और स्थिरता बनाये रखने पर दिया बल


जंग के मुहाने पर इजराइल-ईरान! एक घंटे के भीतर सीरिया के दो हवाई अड्डों पर बरसीं इजराइली मिसाइलें