Russia Ukraine War: ठीक एक साल पहले आज ही के दिन रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमलों की बौछार कर दी थी. बस यहीं से युद्ध का आगाज हुआ था. युद्ध के शुरुआती दिनों में कयास लगाया जाने लगा कि यूक्रेन रूस के सामने बहुत दिनों तक नहीं टिक पाएगा. लेकिन इसके उलट यूक्रेन मैदान में डटकर खड़ा रहा. युद्ध के वर्षगांठ के मौके पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम सन्देश जारी किया. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर दहाड़ लगाई. 


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि हम सभी को हरा देंगे. अपने संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा कि एक साल पहले इसी दिन, इसी जगह से सुबह सात बजे के आसपास, मैंने आपको एक संक्षिप्त बयान के साथ संबोधित किया था. उन्होंने कहा कि हम मजबूत हैं. हम किसी भी चीज के लिए तैयार हैं. हम सभी को हरा देंगे. 


 24 फरवरी, जीवन का सबसे लंबा दिन: ज़ेलेंस्की


 24 फरवरी, 2022 को याद करते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा कि यह दिन हमारे जीवन का सबसे लंबा दिन था. उन्होंने इस दिन को अपने इतिहास का सबसे कठिन दिन बताया. ज़ेलेंस्की ने बताया कि उस दिन हम जल्दी उठे और तब से सोए नहीं हैं. 


पश्चिमी देशों का अनुमान है कि इस जंग में रूस के 1.80 लाख और यूक्रेन के 1 लाख सैनिक या तो मारे गए होंगे या घायल हुए होंगे. यूक्रेन ने 23 फरवरी, 2023 तक रूस के 1,45,850 सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है. हालांकि, उसने अपने सैनिकों की मौत का आंकड़ा कभी साझा नहीं किया है.


शुरुआत में जानकारों ने अनुमान लगाया था कि यूक्रेन कुछ ही दिनों में हार मान लेगा, लेकिन पश्चिमी देशों से मिली मदद की वजह से यूक्रेन आज भी रूस पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है और युद्ध के मैदान में डटा है. हालत देख लग नहीं रहा है कि युद्ध पर जल्दी विराम लगने वाला है. इस युद्ध का प्रभाव पूरी दुनिया पर देखने को मिलने लगा है. यही वजह है कि दुनिया तीन हिस्सों में बट चुकी है. 


ये भी पढ़ें:Pakistan Economy Crisis: न बिजनेस क्लास में सफर... न 5 सितारा होटलों में ठहर सकेंगे पकिस्तान सरकार के मंत्री, जानें क्यों