Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग का मैदान 'बखमुत' शहर बना हुआ है. 'बखमुत' (Bakhmut) पूर्वी यूक्रेन का वो औद्योगिक शहर है, जिसे रूस और यूक्रेन अपने-अपने कंट्रोल में रखने के लिए सैन्‍य-संघर्ष कर रहे हैं. यहां पिछले सात माह से अधिक समय से दोनों देशों की सेनाएं लड़ रही हैं. हालांकि, अभी यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि 'बखमुत' में स्थिति स्थिर हो रही है, और रूसी सेना के हमले विफल हो रहे हैं. पुतिन के पास टैंकों की कमी पड़ गई है.


यूक्रेनी सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ जनरल वालेरी ज़ालुज़नी ने कहा कि यूक्रेन की सेना संकटग्रस्त पूर्वी शहर बखमुत में और उसके आसपास रूस के हमले को कम करने में कामयाब रही है, और अब स्थिति स्थिर हो रही है. इसके अलावा, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बखमुत शहर पर महीनों से चला आ रहा रूसी आक्रमण अब थम गया है, और ऐसा रूस को हुए भारी सैन्य नुकसान के परिणामस्वरूप हुआ है.




बखमुत में बर्बादी, लेकिन कब्‍जे की कोशिश सफल नहीं हो पाई
बता दें कि लगातार गोलीबारी और मिसाइल हमलों से यह शहर खंडहर में बदल चुका है. हजारों नागरिक भूमिगत हैं जिनके पास खाना-पानी तक नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से पता चला है कि यहां अब एक भी इमारत ऐसी नहीं है जो हमले से अछूती रही हो. इस पूर्वी यूक्रेन के छोटे औद्योगिक शहर पर पिछले सात माह से अधिक समय से रूसी सेनाएं हमले कर रही हैं. हालांकि, उनकी भरसक कोशिश करने के बावजूद यह शहर रूस के नियंत्रण में नहीं आ सका है. 


'टैंकों की कमी से जूझ रहा रूस'
सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि अब इसके स्पष्ट संकेत हैं कि रूस उपकरण, विशेष रूप से भारी टैंकों की कमी से जूझ रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद यह बात मानी. पुतिन ने पिछले दिनों स्‍टेट टेलीविजन पर यह बताया कि रूस ने अगले तीन वर्षों में कुल 1,600 टैंकों का निर्माण और उन्नयन करने की योजना बनाई है. 440 अधिक टैंकों को यूक्रेन भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि इसी अवधि में पश्चिमी देश यूक्रेन की आपूर्ति करेंगे. 


'रूसी सेना के हमले अब कम हुए'
नोवो वर्मिया ऑनलाइन न्यूज आउटलेट ने यूक्रेन के सैन्य प्रवक्ता सेरही चेरेवती के हवाले से कहा कि हाल के दिनों में 30 या उससे अधिक हो रहे हमलों की तुलना में अब बखमुट और उसके आस-पास रूसी हमले एक दिन में 20 से भी कम हो गए हैं. 


यह भी पढ़ें: 'पुतिन को विदेश में गिरफ्तार करने का मतलब है जंग का एलान', बोले रूस के पूर्व राष्ट्रपति