Russia Ukraine War : यूक्रेन की सेना के सामने रूस की सेना कमजोर पड़ती दिखाई दे रही है, क्योंकि यूक्रेन ने रूस की सीमा पर कब्जा कर लिया है. यूक्रेन के सैन्य कमांडर जनरल ऑलेक्जेंडर सिर्स्की ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने दावा किया कि यूक्रेन की सेना ने रूस के कुर्स्क में बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है. वहीं, रूस की तरफ से भी बमबारी की जा रही है. खबरों की मानें तो यूक्रेनी सेना ने कुर्स्क में 1000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी इसको लेकर बयान जारी किया है. उन्होंने इसकी जानकारी टेलीग्राम चैनल पर साझा की है. 


रूस की सेना के लिए बड़ा झटका
रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी सेना का हमला द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रूसी धरती पर सबसे बड़ा हमला है. रूस की सेना के लिए यह एक झटका है. सोशल मीडिया पर भी कुछ ऐसे वीडियो सामने आए, जिनमें दिखाया गया था कि यूक्रेनी सेना ने रूस के इलाके में अपने देश का झंडा फहरा दिया. वीडियो के मुताबिक, एक सैनिक इमारत तक जाता है और उसे दीवार पर खड़े साथी सैनिक को सौंपता है. सैनिक इमारत पर यूक्रेन का झंडा फहरा देते हैं. विडियो में रूस का झंडा जमीन पर फेंकते हुए भी यूक्रेनी सैनिक दिख रहे हैं.


हमले में 12 नागरिकों की गई जान
फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट में बताया गया कि यूक्रेनी सेना 40 किलोमीटर के मोर्चे पर 12 किलोमीटर तक क्षेत्र में घुस आई है. उसने 28 रूसी बस्तियों पर कब्जा कर लिया है. इस हमले में 12 नागरिक मारे गए हैं और 121 घायल हुए हैं. रिपोर्ट में बताया गया कि एक लाख 21 हजार लोगों को घरों से भागना भी पड़ा है. वहीं, रूस की तरफ से भी हमले का जवाब दिया जा रहा है. द सन की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने कुर्स्क में कई जगह थर्मोबैरिक बम गिराए हैं. हालांकि, अभी तक बम गिरने के स्थान और इससे नुकसान की जानकारी नहीं आई है. रूस के इस कदम की कई देशों ने आलोचना की है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन का कहना है कि यूक्रेन स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश में लगा है.पुतिन ने घुसपैठ पर अपनी टिप्पणी में सुझाव दिया कि यूक्रेन के इस हमले का उद्देश्य संभावित शांति वार्ता में अपना पक्ष मजबूत करना था.


ये भी पढ़ें : रूस में 40,000 साल पुराने दैत्याकार जानवरों की हड्डियों का महल मिला, वैज्ञानिकों में मचा हड़कंप