Russia Ukraine War : यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारतीय नागरिकों को उन इलाकों को छोड़कर दूसरी जगह जाने को कहा गया है, जहां स्थिति इस समय तनावपूर्ण है, क्योंकि पिछले कई दिनों से खबरें आ रही हैं कि यूक्रेन की सेना रूस की सीमा पार कर अंदर पहुंच गई है. यूक्रेन की सेना ने कुर्स्क इलाके पर कब्जा कर लिया है. अपने नागरिकों की सलामती के लिए भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की. इसमें कहा गया कि बेलगोरोद, कुर्स्क और ब्रायंस्क इलाके में रहने वाले भारतीय नागिरक ये इलाके छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चले जाएं. अगर किसी को कोई मदद चाहिए तो दूतावास पूरी तरह तैयार है. मदद के लिए दूतावास ने एक ई-मेल- edu1.moscow@mea.gov.in जारी किया है. साथ ही हेल्पलाइन नंबर +7 9652773414 पर कॉल कर मदद मांग सकते हैं.


रूस के कई इलाकों में इमरजेंसी लगाई गई
रूस और यूक्रेन के बीच इस समय स्थिति काफी तनावपूर्ण है. पहली बार ऐसा हुआ कि यूक्रेन की सेना रूस के इलाके में घुस गई है. इस वजह से रूस के बेलगोरोद में आपातकाल घोषित किया गया है. इससे पहले 8 अगस्त को कुर्स्क में भी इमरजेंसी लगाई गई थी. बेलगोरोद के गवर्नर ने कहा है कि यूक्रेन की बमबारी में घर बर्बाद हो रहे हैं और आम लोगों की जान जा रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया कि यूक्रेनी सेना रूसी क्षेत्र में रोज 2 से 3 किमी आगे बढ़ रही हैं. हमने कुर्स्क में मजबूत पोजिशन हासिल की है. उन्होंने बुधवार को ये भी कहा कि यूक्रेनी सेना ने कुर्स्क में एक रूसी एसयू-34 जेट को मार गिराया है. इससे एक दिन पहले ही जेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेन ने 74 रूसी गांव पर कब्जा किया और 100 रूसी सैनिकों को बंधक भी बनाया. 


लाखों लोग घर छोड़ने को मजबूर
BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन ने बुधवार को रूस के 17 ड्रोन मार गिराए हैं. यूक्रेन के हमले के बाद 2 लाख से अधिक रूसी नागरिकों को घरों से भागना पड़ा. हालांकि, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. रिपोर्ट में बताया गया कि यूक्रेन ने 6 अगस्त को रूस के कुर्स्क पर हमला किया था. उसने 13 अगस्त तक 1000 वर्ग किमी इलाके पर कब्जा कर लिया. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह पहली बार है जि किसी देश ने रूस की सीमा में घुसपैठ की.


ये भी पढ़ें : इजरायल से धोखा कर ईरान से मिला अमेरिका, हनिया की हत्या में शामिल मोसाद के एजेंटों की सौंपी लिस्ट