Ukraine Wants Advanced Weapons: रूस और यूक्रेन के बीच सात महीने से अधिक वक्त से जंग जारी है. इस बीच रूसी सैनिकों से युद्ध के लिए यूक्रेन (Ukraine) आधुनिक हथियारों की कमी का सामना कर रहा है. यूक्रेन लगातार पश्चिमी देशों से आधुनिक हथियार देने की मांग करता रहा है. यूक्रेन के नेता रूस (Russia) के खिलाफ जवाबी हमले में गति बनाए रखने के लिए अमेरिका और अन्य पश्चिमी सहयोगियों पर एयर डिफेंस सिस्टम और लंबी दूरी के हथियारों के लिए दबाव बना रहे हैं.


यूक्रेन में युद्ध के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) ने बुधवार (12 अक्टूबर) को कहा कि हम यूक्रेन को हथियार भेजने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जितनी जल्दी हो सके हम वहां पहुंचाएंगे.


यूक्रेन की सैन्य मदद को लेकर बैठक


अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा था कि ब्रसेल्स में रक्षा से जुड़े नेताओं की बैठक में टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों से लेकर एयर डिफेंस और तोपखाने तक की एक बड़ी खेप भेजने को लेकर काम जारी है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका राजनीतिक संवेदनशीलता या सीमित भंडार की वजह से कई हाई प्रोफाइल और एडवांस्ड हथियार यूक्रेन को अभी नहीं दे सकता. 


एअर डिफेंस वेपन्स और यूक्रेनी सेना को प्रशिक्षण


इस हफ्ते करीब 50 रक्षा से जुड़े नेताओं के साथ एक बैठक में ऑस्टिन और अमेरिकी सेना के जनरल मार्क मिले. इस दौरान यूक्रेन को और अधिक एयर डिफेंस वेपन्स भेजने और यूक्रेनी सैनिकों के लिए प्रशिक्षण बढ़ाने की योजना पर चर्चा हुई. ऑस्टिन ने कहा कि हम जानते हैं कि यूक्रेन को अभी भी लंबी दूरी के हथियारों, एयर डिफेंस सिस्टम और तोपखाने प्रणालियों के साथ कई और अहम क्षमताओं की जरूरत है. अमेरिका पहले ही 20 उन्नत उच्च गतिशीलता आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) दे चुका है. साथ ही 18 और ऐसे ही रॉकेट सिस्टम देने का वादा किया है.


यूक्रेन को अमेरिका देगा अब कौन सा हथियार?


अमेरिका (America) ने कहा है कि वो आने वाले हफ्तों में यूक्रेन (Ukraine) को पहले दो नेशनल एडवांस्ड सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम (NASAMS) देगा, जिसके लिए जेलेंस्की सरकार (Volodymyr Zelensky) ने इस साल की शुरुआत में दबाव डाला था. ये सिस्टम रूसी मिसाइल हमलों के खिलाफ मध्यम से लंबी दूरी की सुरक्षा प्रदान करेगा. कुल मिलाकर अमेरिका ने 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन को हथियारों और अन्य सहायता के रूप में 16.8 बिलियन डॉलर की मदद कर चुका है.


ये भी पढ़ें:


चीन में भड़की बगावत की चिंगारी! बीजिंग में पहली बार लगे शी जिनपिंग के खिलाफ बैनर, सरकार ने दिया तुरंत हटाने का आदेश


US Capitol Riot: अमेरिकी संसद में हुए दंगों के मामले में पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प को जांच समिति के सामने होना होगा पेश