Russo-Ukrainian War: यूरोप में रूस और यूक्रेन के बीच जंग को एक साल से ज्यादा समय हो चुका है, लेकिन अभी ये खत्म होती नजर नहीं आ रही. दोनों ही देश अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) को एक दिन उनके करीबी ही मार डालेंगे. जेलेंस्की के मुताबिक, "वो दिन दूर नहीं, जब पुतिन के करीबी ही उनके खिलाफ काम करने लगेंगे".


रूसी राष्ट्रपति की हत्या उनके नजदीकी लोगों द्वारा ही कर दिए जाने की आशंका का यह अजीबो-गरीब बयान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की की रूस-यूक्रेन जंग पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री में है. उस डॉक्यूमेंट्री का नाम ‘इयर’ है. इस डॉक्यूमेंट्री की जानकारी ‘न्यूजवीक’ मैगजीन में दी गई है. ‘न्यूजवीक’ मैगजीन के मुताबिक इस डॉक्यूमेंट्री में जेलेंस्‍की भी नजर आ रहे हैं, और वह कह रहे हैं कि व्लादिमिर पुतिन को उनके करीबी ही एक दिन मार डालेंगे.




‘इयर’ में पुतिन को लेकर बड़ा दावा


‘इयर’ नाम की इस डॉक्‍यूमेंट्री को शुक्रवार को रूस-यूक्रेन की जंग के एक साल पूरा होने के मौके पर रिलीज किया गया. रूस और यूक्रेन की जंग पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुई थी. उस दिन रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला किया था. इस जंग में दोनों देशों की सेनाओं को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. रूसी मिसाइलों से यूक्रेन में अरबों डॉलर की संपत्ति तबाह हो गई है, इसके बावजूद लड़ाई अभी खत्म नहीं हो रही है. हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को मदद का भरोसा दिलाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद कीव पहुंचे थे.


'रूसी राष्‍ट्रपति के खिलाफ उठेगी आवाज'


डॉक्‍यूमेंट्री के मुताबिक, जेलेंस्‍की का कहना है कि रूसी राष्‍ट्रपति (व्लादिमीर पुतिन) के नेतृत्‍व के खत्‍म होने का समय अब आ गया है. रूस में उनके खिलाफ आवाज उठेगी. इसकी वजह से ही उनके करीबी उनके खिलाफ हो जाएंगे. फिर ऐसा मौका आएगा, जब पुतिन का ही कोई करीबी उनका कत्ल कर देगा.


'अपना 71वां जन्मदिन नहीं मना पाएंगे पुतिन'


जेलेंस्की से पहले यूक्रेन में रह रहे रूस के विपक्षी नेता ल्या पोनोमारेव ने भी ऐसा ही दावा किया था. ल्या पोनोमारेव ने कहा था, "पुतिन का इस साल 7 अक्टूबर के पहले कत्ल कर दिया जाएगा." पुतिन के सख्त विरोधी रहे इस नेता ने जनवरी 2023 में कहा कि रूसी राष्ट्रपति किसी भी सूरत में अपना 71वां जन्मदिन नहीं मना पाएंगे.


यह भी पढ़ें: अमेरिका-रूस में अब सीधी तकरार...? US ने दी अपने नागरिकों को तुरंत रूस छोड़ने की वॉर्निंग