Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच सालभर से जारी जंग खत्‍म नहीं हो रही. दो यूरोपीय देशों के सैनिकों की इस लड़ाई की बहुत-सी तस्‍वीरें ऐसी आईं, जिन्‍हें देखकर दुनिया वाले कांप उठे. एक सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीभत्स फुटेज आया है, जिसमें एक सैनिक का बेरहमी से गला काटते दिखाया गया है. यूक्रेन की सरकार का कहना है कि रूसी सेना नरभक्षियों की तरह यूक्रेनी सैनिकों को मार रही है. राष्‍ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, 'रूसी आक्रमणकारियों ने क्रूरता की हदें पार करते हुए उनके जिंदा सैनिक का सिर कलम दिया'.


एक वीडियो सामने आने के बाद से ही रूसी सैनिकों पर कट्टर इस्‍ल‍ामिक चरमपंथियों, जैसे तालिबानी, आईएस या अलकायदा की तरह का दुर्व्यवहार करने के आरोप लग रहे हैं. क्‍योंकि, दुनिया में अब तक तालिबानी, आईएस या अलकायदा जैसे खूंखार आतंकवादी संगठनों के सदस्‍य ही इस तरह बेरहमी से किसी इंसान को गला काटकर मारते देखे गए हैं. 




अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन-रूस की जंग के बीच यूक्रेनी सैनिक का सिर कलम करने का वीडियो एक क्रेमलिन समर्थक ब्लॉगर द्वारा इंटरनेट पर शेयर किया गया था, मंगलवार को यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होना शुरू हो गया. इस वीडियो में रूसी सैनिकों द्वारा एक यूक्रेनी सैनिक का सिर कलम करते हुए दिखाया गया है.


कहां हुई ये घटना, कब रेता गया गला?
दरअसल, यूक्रेन आर्मी के जवान हरे रंग की सैन्य वर्दी और एक पीले रंग की आर्मबैंड पहने होते हैं, और वीडियो में मारे जाने वाला शख्‍स भी ऐसे ही कपड़े पहने हुए था. वहीं, उसे मारने वाले सैनिक रूसी सेना की ड्रेस में थे. जिन्‍होंने एक बड़े चाकू से उसका सिर काटा. चाकू लगते ही तेज चीख सुनाई देती है. हालांकि, इस घटना की लोकेशन का पता नहीं चला है, वे जवान एक जंगली इलाके में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा ये घटना कब अंजाम दी गई, इसका समय भी स्पष्ट नहीं है. ऐसा प्रतीत होता है कि वीडियो को सबसे पहले क्रेमलिन समर्थक ब्लॉगर द्वारा मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर साझा किया गया है.


यह बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की
इस वीडियो को देखने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, 'ये बर्बर हमला था. इस हिंसक-कृत्य को भूला नहीं जा सकता. और ऐसे कृत्यों के लिए रूसी सेना जिम्मेदार है.' उन्होंने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर जारी वीडियो संदेश में कहा, ‘प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक नेता को इस पर प्रतिक्रिया देनी चाहिए. यह उम्मीद न करें कि इन घटनाओं को भुला दिया जाएगा.' इसके बाद जेलेंस्की ने कहा कि वे हत्‍यारों को छोड़ेंगे नहीं, उन्‍हें सबक सिखाया जाएगा.




आक्रोशित हुए यूक्रेनी अधिकारी
इस वीडियो ने हाई रैंकिंग वाले यूक्रेनी अधिकारियों को आक्रोशित कर डाला है. यूक्रेन के विदेश मंत्री द्मित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर रूस को "ISIS [ISIL] से भी बदतर" बताते हुए "वीभत्‍स" कृत्य की निंदा की. उन्होंने रूस को "उनके अपराधों के लिए जवाबदेह ठहराया" और संयुक्त राष्ट्र से उसके खिलाफ एक्‍शन लेने का भी आह्वान किया.
ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने ट्विटर पर कहा कि इस नए वीडियो ने रूस के "रक्तपात के चरित्र को एक बार फिर" साबित कर दिया है.


घटना पर यूएन ने क्‍या कहा?
वीडियो पर अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने भी चिंता जताई है. यूरोपीय संघ की प्रवक्ता नबीला मसराली ने कहा कि अगर इस घटना की पुष्टि हो जाती है, तो यह "रूसी आक्रमण की अमानवीय प्रकृति के बारे में एक और क्रूर उदाहरण" होगा. उन्‍होंने कहा, "यूरोपीय संघ रूस के युद्ध के संबंध में किए गए युद्ध अपराधों के सभी अपराधियों और सहयोगियों को पकड़ने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराता है,". वहीं, यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) मानवाधिकार निगरानी मिशन ने कहा कि यह वीडियो "सन्‍न कर देने वाला है".


कुछ दिनों पहले रूस समर्थक सोशल मीडिया चैनलों पर एक और वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें दो मृत यूक्रेनी सैनिकों के शव दिखाई दे रहे थे. और, रूसी सैनिक उन्‍हें ठोकर मार रहे थे.


यह भी पढ़ें: चीन ने दी धमकी- 'यदि अमेरिका आड़े आया तो हमारी किलर मिसाइलें करेंगी हमला'