Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूस के 1,000 वर्ग किमी से ज्यादा इलाके पर कब्जा कर लिया है. एक हफ्ते पहले यूक्रेनी सैनिकों ने रूस के कुर्स्क इलाके पर हमला किया था. तब से यहां के करीब 28 गांवों पर कब्जा किया जा चुका है. कुर्स्क में ​​​​​​टैंकों और तोपखानों से लैस करीब 1 हजार यूक्रेनी सैनिक 6 अगस्त को दाखिल हुए थे. इसके बाद रूस ने 8 अगस्त को ही यहां इमरजेंसी लगा दी थी.


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के सैन्य कमांडर ने कहा है कि कीव की सेना ने 1,000 वर्ग किलोमीटर रूसी क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया है, क्योंकि वे पिछले ढाई साल के युद्ध में अपनी सबसे बड़ी सीमा पार घुसपैठ कर रहे हैं. 


पुतिन ने यूक्रेनी सैनिकों को खदेड़ने का दिया आदेश 


यूक्रेन आर्मी कमांडर ओलेक्सांद्र सिरस्की ने कहा कि यूक्रेन ने कुर्स्क इलाके में आक्रामक अभियान शुरू होने के 7 दिन बाद भी इसे जारी रखा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस दूसरों के लिए युद्ध लाया था और अब यह युद्ध रूस में वापस आ रहा है. हालांकि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे यूक्रेन की उकसाने वाली हरकत बताया है. उन्होंने अपने रक्षा अधिकारियों को यूक्रेनी सेना को रूसी इलाके से खदेड़ने का आदेश दिया है. 


यूक्रेनी सेना के कब्जे में आए 29 गांव- गवर्नर अलेक्सई स्मिरनो


इस दौरान यूक्रेन की आर्मी पश्चिमी रूसी इलाके से लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए निकाला जा रहा है, जिसमें करीब 59,000 लोगों को वहां से चले जाने को कहा गया है. इस बीच कुर्स्क के कार्यवाहक गवर्नर अलेक्सई स्मिरनोव ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक के दौरान कहा कि इस इलाके के 28 गांव यूक्रेनी सेना के कब्जे में आ गए हैं, 12 नागरिक मारे गए हैं, फिलहाल, वहां के हालात ठीक नहीं है.


रूस में अंदर घुसे 1000 यूक्रेनी सैनिक


यूक्रेनी सैनिकों ने पिछले मंगलवार (6 अगस्त) को अचानक हमला किया और रूस में 18 मील (30 किमी) तक आगे बढ़ गए. यूक्रेनी कमांडर-इन-चीफ के इस दावे पर कुछ संदेह था कि उनकी सेना अब 1,000 वर्ग किलोमीटर रूसी क्षेत्र पर नियंत्रण कर चुकी है. 


कुर्स्क पर नियंत्रण यूक्रेन के लिए पैदा करेगा नए खतरे 


कुर्स्क के कार्यवाहक गवर्नर अलेक्सई स्मिरनोव ने कहा कि यूक्रेनियों ने रूसी नेता को बताया कि वे रूसी क्षेत्र में 12 किमी तक आगे बढ़ आए हैं और उनकी घुसपैठ की चौड़ाई 40 किमी है. माजा जा रहा है कि यूक्रेनी सैनिकों की इस इस आक्रामक कार्रवाई से यूक्रेनी पक्ष का मनोबल बढ़ा है. मगर, विश्लेषकों का कहना है कि यह रणनीति यूक्रेन के लिए नए खतरे लेकर आई है. ऐसे में इस बात का खतरा है कि मास्को इस घुसपैठ से इतना नाराज हो जाएगा कि वह यूक्रेन की नागरिक आबादी पर अपने हमलों को दोगुना कर सकता है.


यूक्रेन के साथ नहीं करेंगे कोई समझौता- व्लादिमीर पुतिन


इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन, रूसी इलाके पर कब्जा कर सीजफायर समझौते के लिए अपना पक्ष मजबूत करना चाहता है. लेकिन हम उन लोगों के साथ कोई समझौता नहीं करने वाले हैं. पुतिन ने यूक्रेन पर रूसी नागरिकों की हत्या करने और न्यूक्लियर पावर प्लांट के नजदीक हमला करने का आरोप लगाया है.


यह भी पढ़ें: Kolkata Murder Case: 'कॉलेज प्रिंसिपल को क्यों बचा रहे...', ममता सरकार से HC ने पूछा सवाल, रेप-मर्डर मामले की मांगी केस डायरी