रूस और यूक्रेन की जंग दिन-ब-दिन भयावह होती जा रही है. रूस ने बैलिस्टिक मिसाइल से यूक्रेन के मिलिट्री हेडक्वॉर्टर पर हमला किया है. इस हमले में मिलिट्री हेडक्वॉर्टर नेस्तनाबूद हो गया. वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्रालय की ओर से भी अन्य शहरों पर मिसाइल हमले की पुष्टि की गई है. ट्वीट में कहा गया कि रूस अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा है. वह निर्दोष नागरिकों को मार रहा है, सिविलियन इन्फ्रास्ट्रक्चर को तबाह कर दिया है. रूस अब बड़े यूक्रेनी शहरों को अपनी मिसाइलों से निशाना बना रहा है. विदेश मंत्रालय ने एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें खारकीव की एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग हमले में तबाह होती नजर आ रही है.


वहीं यूक्रेन की राजदूत ओकसाना मार्कारोव ने चौंका देने वाला दावा किया है. उन्होंने कहा है कि युद्ध के पांचवें दिन रूस ने यूक्रेन के खिलाफ प्रतिबंधित थर्मोबैरिक हथियार का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि रूस ने सोमवार को वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया जो कि जेनेवा कंवेंशन के तहत प्रतिबंधित है. थर्मोबैरिक हथियारों में पारंपरिक गोला-बारूद का उपयोग नहीं होता है. ये एक उच्च-दाब वाले विस्फोटक से भरे होते हैं. ये शक्तिशाली विस्फोट करने के लिए आसपास के वातावरण से ऑक्सीजन सोखते हैं.






रिपोर्ट के मुताबिक, थर्मोबेरिक बम की गिनती दुनिया के सबसे घातक परमाणु हथियार में की जाती है. इसे रूस ने 2007 में विकसित किया था. 7100 किलो वजन वाले इस बम का इस्तेमाल करने पर यह रास्ते में आने वाली बिल्डिंग और इंसानों को तबाह कर देता है. 


 रूस की सेना के हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. आर्टिलरी से Okhtyrka में स्थित मिलिट्री बेस को निशाना बनाया गया था. Okhtyrka शहर खारकीव और कीव के बीच पड़ता है.


यूक्रेन- रूस की जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है. दरअसल यूक्रेन की एयर फोर्स ने बताया है कि EU की तरफ से देश को 70 फाइटर जेट दिए जाएंगे. इसमें बुलगारिया 16 MiG-29 और 14 Su-25 देगा. वहीं पोलैंड 28 MiG-29 और स्लोवाकिया 12 MiG-29 देगा. यूक्रेन की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया भी आगे आया है. इसमें यूक्रेन को मिसाइल भेजी जाएंगी. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया यूक्रेन को 50 मिलियन डॉलर का सपोर्ट पैकेज देगा. 


भारतीयों को निकालने में आएगी तेजी


ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम और तेजी से होगा. दरअसल PM मोदी ने भारतीय वायु सेना को अब इस ऑपरेशन में जुड़कर ज्यादा से ज्यादा लोगों की स्वदेश वापसी की बात कही है. इस मिशन में वायु सेना से जुड़ने के बाद भारतीयों की स्वदेश वापसी की प्रक्रिया में तेजी आएगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारत लाया जाएगा. वहीं खतरे को देखते हुए भारतीय दूतावास ने सभी भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में सभी भारतीयों को आज ही कीव खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. उनसे कहा गया है जिसे जो साधन मिले, वो लेकर कीव खाली कर दे.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए रूस ने जारी की एडवाइजरी, हर तरह से सुरक्षा करने का वादा


Russia-Ukraine War: यूक्रेन का चौंका देने वाला दावा- रूस ने युद्ध में किया बैन हो चुके ‘वैक्यूम बम’ से हमला, जानें क्यों है ये इतना खतरनाक