Ukraine Nuclear Disaster Warning: रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है. इस बीच यूक्रेन (Ukraine) में एक बड़ी परमाणु आपदा (Nuclear Disaster) को लेकर खतरा बढ़ गया है. जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) के पास जंग के दौरान जबरदस्त हमले किए गए हैं. परमाणु ऊर्जा संयंत्र के कुछ हिस्से को काफी नुकसान पहुंचा है. यूएन (UN) वॉचडॉग ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र में गोलाबारी (Shelling) के बीच गंभीर संकट की चेतावनी दी है. 


संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी के प्रमुख ने यूक्रेन में ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को लेकर सामने आने वाले गंभीर संकट के बारे में चेतावनी दी है. वहीं, रूस और यूक्रेन दोनों इन हमलों के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. 


परमाणु आपदा का खतरा


अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रॉसी (Rafael Grossi) ने सुरक्षा परिषद को बताया कि ये एक गंभीर समय है. ऐसे में आईएईए को तत्काल ज़ापोरिज्जिया के लिए एक मिशन का संचालन करने की अनुमति दी जानी चाहिए. उधर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस पर परमाणु सुरक्षा को लेकर ब्लैकमेल का आरोप लगाया. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से ज़ापोरिज़्ज़िया से कब्जा करने वालों को दूर करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया करने का आग्रह किया.


यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने क्या कहा?


यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा कि केवल रूसी सैनिकों की पूर्ण वापसी ही पूरे यूरोप के लिए परमाणु सुरक्षा की गारंटी होगी. रूस और यूक्रेन ने गुरुवार को एक-दूसरे पर ज़ापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास गोलाबारी का आरोप लगाया है. दोनों पक्षों ने कहा कि संयंत्र में एक रेडियोधर्मी सामग्री भंडारण क्षेत्र के पास पांच रॉकेट हमले हुए. हाल के दिनों में ये इलाका नए सिरे से जंग का केंद्र बना है.


रूस की ओर से गोलाबारी


यूक्रेन की परमाणु एजेंसी एनरगोएटॉम ने बाद में कहा कि प्लांट के छह रिएक्टरों में से एक के पास रूस की ओर से ताजा गोलाबारी हुई थी, जिसके कारण व्यापक तौर पर धुंआ फैल और कई विकिरण सेंसर क्षतिग्रस्त हो गए थे. वहीं, मास्को में स्थापित क्षेत्रीय प्रशासन के एक सदस्य व्लादिमीर रोगोव ने कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने प्लांट पर एक बार फिर हमला किया हैं.


परमाणु सुरक्षा की क्या है गारंटी?


यूक्रेनी न्यूक्लियर प्लांट (Nuclear Power Plant) रूसी सैनिकों (Russian Army) के नियंत्रण में है. यूक्रेन ने मास्को पर सैकड़ों सैनिकों को ठिकाने लगाने और वहां हथियार जमा करने का आरोप लगाया है. उधर यूएन सुरक्षा परिषद के सभी सदस्यों ने यूक्रेन (Ukraine) के लिए एक तत्काल आईएईए (IAEA) मिशन के आह्वान का समर्थन किया, लेकिन इस बात पर कोई सहमति नहीं बनी कि हमलों के लिए किसे दोषी ठहराया जाए. अमेरिका (America) ने भी कहा है कि अब और इंतजार नहीं किया जा सकता. यूक्रेन से रूसी सैनिकों की पूरी वापसी ही परमाणु संयंत्र को सुरक्षित रखेगी.


ये भी पढ़ें:


Abdul Rauf Azhar: चीन का आतंकवाद के प्रति सामने आया दोहरा रवैया, जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी पर बैन लगाने में अटकाया रोड़ा


United Nations Peacekeeping: UN का शांति रक्षा मिशन क्या है और किन चुनौतियां का करना पड़ रहा है सामना?