Russia Ukraine War US And Germany Sending Weapons To Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से ही लगातार जंग जारी है. रूसी सैनिक (Russian Military) लगातार आधुनिक हथियारों से यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहे हैं. इस बीच रूसी सेना ने कहा है कि उसने यूक्रेन के पश्चिमी ल्वीव क्षेत्र (Lviv Region) में एक डिपो को नष्ट करने के लिए बुधवार को लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल किया. यहां नाटो द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों के लिए गोला-बारूद संग्रहीत किया गया था. पूर्वी शहर के गवर्नर ने स्वीकार किया है कि रूसी सेना भीषण लड़ाई में आगे बढ़ रही है. वही रूसी सैनिकों से सामना के लिए अमेरिका (America) और जर्मनी (Germany) यूक्रेन को हथियार मुहैया करा रहे हैं. 


यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र हाल के हफ्तों में रूस के आक्रमण का केंद्र बन गई है. रूस समर्थित अलगाववादियों ने यूक्रेनी बलों पर शहर के अज़ोट केमिकल प्लांट से नागरिकों की निकासी में बाधा का आरोप लगाया. बताया जाता है कि यहां लगभग 500 नागरिक और अज्ञात संख्या में यूक्रेनी लड़ाके मिसाइल हमलों से सुरक्षा के लिए आश्रय लिए हुए हैं. 


अमेरिका और जर्मनी से यूक्रेन को हथियारों की मदद


नाटो सदस्य यूक्रेन को अधिक और लंबी दूरी के हथियार भेजने का संकल्प ले रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका सैन्य सहायता में अतिरिक्त 1 बिलियन डॉलरे के हथियारों और उपकरणों की सबसे बड़ी खेप भेजेगा. सहायता में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स के लिए एंटी-शिप मिसाइल लॉन्चर, हॉवित्जर (Howitzers) शामिल होंगे. वहीं, जर्मनी यूक्रेन को तीन मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम प्रदान कर रहा है. यूक्रेन दुनिया के देशों से हथियारा मुहैया कराने की लगातार अपील कर रहे हैं. कीव ने कहा है कि उसे रूस के आक्रमण के खिलाफ तत्काल बचाव करने की आवश्यकता है.


जोलोविच शहर के पास डिपो नष्ट


रूसी अधिकारियों ने एक दिन पहले एज़ोट संयंत्र से मानवीय गलियारे की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वे नागरिकों को रूसी द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में ले जाएंगे, न कि यूक्रेनी बलों द्वारा नियंत्रित इलाके में. लुहांस्क के यूक्रेनी गवर्नर सेरही हैडाई ने कहा कि शहर में स्थिति बदतर होती जा रही है, क्योंकि रूसी सेना के पास अधिक जनशक्ति और हथियार हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि नाटो सदस्य पोलैंड के साथ सीमा के पास ल्वीव क्षेत्र में रूसी सेना ने ज़ोलोचिव शहर के पास डिपो को नष्ट करने के लिए कलिब्र मिसाइलों (Kalibr Missiles) का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि चार हॉवित्जर कहीं और नष्ट कर दिए गए.


यूक्रेन में सैन्य बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान


रूसी सैनिक (Russian Forces) पूर्वी यूक्रेन (Ukraine) पर अपने अधिकांश हमलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए बड़े क्षेत्रों पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे है. रूसी सेनाएं हथियारों की अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति को बाधित करने और सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए एडवांस्ड सटीक मिसाइलों का इस्तेमाल कर रही है. सिविल बेसिक स्ट्रक्चर पर भी बमबारी की जा रही है. हालांकि रूसी सैन्य अधिकारी ने दावा करते रहे हैं कि वो केवल यूक्रेन के सैन्य सुविधाओं को टारगेट कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें:


China: 69 के हुए शी जिनपिंग, तीसरे कार्यकाल के लिए पद पर बने रहने की संभावना


Britain में रेप के आरोप में भारतीय मूल के डॉक्टर को चार साल की सजा, टिंडर पर मिली थी महिला