Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 90 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं. दोनों के बीच जारी इस युद्ध पर विराम लगता नहीं दिख रहा. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को बड़ा झटका दिया है. अमिरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वयं उन खबरों का खंडन किया है जिसमें अमेरिका के यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने पाने में सक्षम रॉकेट सिस्टम (Rocket System) भेजे जाने का दावा किया जा रहा है. 


यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सेना पर दबाव बनाने के लिए घातक अमेरिकी मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम की मांग की थी. लेकिन बाइडेन यूक्रेन को इस प्रकार के हथियार देने से इंकार कर दिया है. बाइडेन ने कहा कि हम यूक्रेन को ऐसे रॉकेट सिस्टम नहीं भेज रहे हैं जो कि रूत तक हमला कर सकें.


अमेरिका को रूस की चेतावनी


यूक्रेन लगातार अमेरिका से रॉकेट सिस्टम दिए जाने की मांग करता रहा है. लेकिन इससे पहले रूस (Russia) के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों को चेतावनी दी थी कि वे यूक्रेन को ऐसे हथियार न दें जो कि रूसी जमीन पर हमला करने में सक्षम हों. रूसी विदेश मंत्री ने धमकी भरे लहजे में कहा कि अगर ऐसा होता है तो इसके बहुंत भयानक परिणाम भुगतने पड़ेंगे. इससे पूरी जो तनाव पैदा होगा उसे रोका नहीं जा सकेगा. 


तीन महीने से जारी है युद्ध


रूस और यूक्रेन के बीच बीते तीन महीने से युद्ध जारी है. ताममाम कोशिशों के बावजूद युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है. इस लड़ाई का क्या परिणाम होगा ये समय ही बताएगा. युद्ध में कभी रूस भारी पड़ता है तो कही यूक्रेन हावी दिखता है. बहराल, ये युद्ध यूक्रेन की राजधानी कीव से हटकर ईस्टर्न यूक्रेन की तरफ सिमटता दिख रहा है. रूस ने यूक्रेन के कई छोटे शहरों पर कब्जा जमा लिया है. 


इसे भी पढ़ेंः-


PM Kisan: PM Modi आज देंगे किसानों को सौगात, 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 21,000 करोड़ रुपये होगा ट्रांसफर


Sidhu Moose Wala की हत्या के बाद बैकफुट पर मान सरकार, कैबिनेट मीटिंग और विधायकों का ट्रेनिंग सेशन रद्द