Russia Ukraine War: रूस ने मंगलवार को पूर्वी यूक्रेन पर हमला कर दिया, वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कीव को नए हमलों का जवाब देने के लिए जरूरी हथियारों को दिलाने में ‘आकाश पाताल एक कर देने’ का वादा किया. इस बीच, मॉस्को ने इस तरह के पश्चिम के सहयोग पर यूक्रेन को युद्ध का जोखिम और बढ़ने की चेतावनी दी.


रूस और यूक्रेन के बीच दो महीने से जारी युद्ध के बीच पश्चिमी देशों से मिले हथियारों से यूक्रेन को रूस के हमलों को कमजोर करने में मदद मिली है लेकिन यूक्रेनी नेताओं का कहना है कि उसे और तेजी से मदद की जरूरत है.


अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि मदद पहुंचने वाली है. उन्होंने जर्मनी में अमेरिका के रामस्टीन एयर बेस में करीब 40 देशों के अधिकारियों की बैठक बुलाई. जर्मनी ने घोषणा की कि उसने यूक्रेन को गेपार्ड विमान रोधी हथियार की आपूर्ति का रास्ता साफ कर दिया है.


'नागरिक जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं'
ऑस्टिन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि वह चाहते हैं कि अधिकारी बैठक से यूक्रेन की इमरजेंसी सुरक्षा जरूरतों को लेकर समान और पारदर्शी समझ के साथ बैठक से जाएं. टोरेट्स्क जैसे छोटे शहर में नागरिक जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, साफ-सफाई के लिए बारिश का पानी जमा कर रहे है और लड़ाई जल्द खत्म होने की उम्मीद कर रहे हैं.


यूएन चीफ की यूक्रेन में युद्ध विराम की अपील
इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने यूक्रेन में युद्ध विराम की अपील की है. गुतारेस मॉस्को की यात्रा पर हैं और इसके बाद वह इस सप्ताह यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा करने वाले हैं. उन्होंने कहा, “मैं मॉस्को में शांतिदूत बनकर आया हूं और मेरा प्रयास है कि लोगों की जान बचाई जा सके. स्पष्ट है कि जो हो रहा है उसके दो रुख है. लेकिन यह ज़रूरी है कि युद्ध खत्म हो."


यह भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: रूस के 7 सैन्यकर्मियों पर यूक्रेन ने लगाए युद्ध अपराध के आरोप, आरोपियों में तीन रूसी पायलट भी शामिल


Russia Kindergarten Shooting: रूस के एक किंडरगार्डन में फायरिंग, हमलावर समेत चार की मौत