रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका के सीनियर सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा कि इस समस्या को केवल रूसी लोग ही ठीक कर सकते हैं. रूस के किसी शख्स को व्लादिमीर पुतिन की हत्या करनी होगी. लिंडसे ग्राहम ने कहा कि यह कहना आसान, करना मुश्किल है. लेकिन अगर रूस के लोग अपनी पूरी जिंदगी को अंधकार में नहीं जीना चाहते और पूरी दुनिया से अलग-थलग नहीं होना चाहते तो ऐसा करने की जरूरत है. 


अमेरिकी सीनेटर ने टीवी इंटरव्यू के अलावा अपने ट्विटर पर भी इस बात को दोहराया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "रूस में किसी को ऐसा करना होगा. आप अपने देश और दुनिया की एक महान सेवा कर रहे होंगे." लिंडसे ग्राहम करीब 20 साल से कांग्रेस के लिए काम कर रहे हैं और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी सहयोगी रहे हैं. उन्होंने कांग्रेस में रूसी राष्ट्रपति और उनके सैन्य कमांडरों की निंदा के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था और रूस के हमले को मानवता के विरुद्ध अपराध बताया था. 






रूस और यूक्रेन के बीच आज वॉर का नौवां दिन है. जैसे-जैसे दिन बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे यूक्रेन की स्थिति भी अब भयंकर हो चली है. रूसी सेना से यूक्रेन के एनेर्होदर शहर में हमले तेज कर दिए हैं और इसी के साथ रूसी सेना ने यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा प्लांट को भी कब्जे में ले लिया और वहां बमबारी की, जिसके बाद प्लांट के हिस्से में भीषण आग लग गई. बड़ी बात यह है कि इस प्लांट में आग लगने के बाद वहां से विकिरण यानी रेडिएशन फैलने का खतरा पैदा हो गया है.


इस बीच अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) का कहना है कि परमाणु ऊर्जा प्लांट में विकिरण के स्तर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. आईएईए ने टि्वटर पर कहा कि उसके महानिदेशक मारियानो ग्रॉसी जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा प्लांट की मौजूदा स्थिति को लेकर यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्मीगल और यूक्रेनी परमाणु ऊर्जा नियामक और संचालक के लगातार संपर्क में बने हुए हैं. आईएईए के महानिदेशक ने दोनों पक्षों से गोलाबारी बंद करने की अपील करते हुए कहा कि यदि परमाणु ऊर्जा प्लांट को निशाना बनाया गया तो इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं.


यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War Live: यूक्रेन के टेर्नोपिल में लगातार बज रहे सायरन, रूसी हवाई हमला का अलर्ट


यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने का मामला: SC ने सरकार के प्रयासों की सराहना की, कहा- हेल्पलाइन बनाने पर भी हो विचार