Russia-Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में जहां यूक्रेन अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों से हथियार लेकर खुद को मजबूत कर रहा है तो वहीं रूस भी युद्ध जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रहा है. रूसी सेना बीच-बीच में हमले तेज कर रही है और यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचा रही है. इसी कड़ी में रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के पूर्वी शहर सोलेडार पर कब्जा जमा लिया है.


रूसी मंत्रालय ने बताया कि सेना ने सोलेडार पर गुरुवार रात कब्जा कर लिया था. हालांकि, रूस के इस दावे का यूक्रेन ने खंडन किया है लेकिन चर्चा इस बात की है कि अगर रूस ने सच में यह शहर जीत लिया है तो इससे उसे आगे बड़ा फायदा मिल सकता है और यह जीत की ओर भी ले जा सकता है.


इसलिए महत्वपूर्ण है सोलेडार


रूस का रक्षा मंत्रालय इस जीत को बड़ी जीत बता रहा है. उसका कहना है कि यूक्रेनी सेना सोलेडार शहर से ही रूस पर आक्रमक तरीके से हमला कर रही थी. अब जबकि इस पर रूस का कब्जा हो गया है तो यूक्रेनी हमला नहीं कर पाएंगे. इससे यूक्रेन की सेना को आसानी से कमजोर किया जा सकेगा. यही नहीं, सोलेडार से यूक्रेन के शहर बखमुत पर कब्जा करना भी बेहद आसान हो गया है. दरअसल, बखमुत में कॉपर समेत कई खनिज पदार्थ की खदाने हैं. रूस इन खदानों पर नियंत्रण चाहता है ताकि अलग-अलग खदानों को बेचकर वह कमाई करके उस पैसे को युद्ध में लगा सके. 


रूस के दावों पर यूक्रेन ने क्या कहा


वहीं, रूस के इस दावे का यूक्रेन के एक अधिकारी ने खंडन किया है. उन्होंने कहा कि सोलेडार शहर पर रूस का कब्जा नहीं हुआ है. यह पूरी तरह से झूठी खबर है. इस शहर में दोनों ही देशों की सेना के बीच युद्ध जारी है. 


ये भी पढ़ें


Russia-Ukraine War: रूस के हमलों के बीच यूक्रेन को मदद के लिए ताइवान ने बढ़ाया हाथ, डिजिटली अपग्रेड करेगा