France Send Weapons to Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 9 महीने से युद्ध चल रहा है. युद्ध में अगर यूक्रेन मजबूत रूसी सेना को छकाए हुए है तो इसका बड़ा श्रेय अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को जाता है जो लगातार यूक्रेन की हथियार और पैसों से मदद कर रहे हैं. यूक्रेन दूसरे देशों से मिले हथियारों के दम पर ही यह युद्द लड़ रहा है. इसी कड़ी में फ्रांस ने यूक्रेन को हथियारों की नई खेप भेजी है.


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में कहा कि फ्रांस ने यूक्रेन को रॉकेट लॉन्चर और अन्य हथियार भेजे है, जबकि कुछ औऱ हथियार नए साल में भेजे जाएंगे.


पहले भी कई बार मदद कर चुका है फ्रांस


राष्ट्रपति मैक्रॉन ने बताया, ‘हाल के दिनों में फ्रांस ने यूक्रेन को हथियार, रॉकेट लांचर, क्रोटाले (वायु रक्षा बैटरी), उपकरण भेजे हैं जो हम पहले ही कई बार भेज चुके हैं.’ मैक्रॉन यह सब जानकारी मंगलवार को एक क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन के लिए जॉर्डन जाने से एक दिन पहले मिस्र के तट पर फ्रांसीसी विमानवाहक पोत चार्ल्स डी गॉल पर दे रहे थे. मैक्रॉन ने कहा, ‘हम सशस्त्र बल मंत्री (सेबेस्टियन लेकोर्नू) के साथ भी काम कर रहे हैं ताकि पहली तिमाही (2023) में फिर से उपयोगी हथियार और गोला-बारूद यूक्रेन को दिए जा सकें.’


यूक्रेन को सीजर तोप देने की भी तैयारी 


फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन को कितने सीजर तोप देने हैं इसकी संख्या डेनमार्क के साथ चल रही चर्चाओं के परिणाम पर निर्भर करेगी, जिसने फ्रांस को सीज़र तोपों का ऑर्डर दे रखा है. इनमें से कुछ कीव को देने के लिए अगर वह सहमत होता है तो इन्हें वहां भेजा जाएगा. 


फरवरी में रूस के आक्रमण के बाद से, फ्रांस ने यूक्रेन को सीजर तोपों की 18 यूनिट भेजी हैं. इस तोप की खासियत की बात करें तो यह 40 किलोमीटर (25 मील) से अधिक की दूरी पर भी गोला और बारूद दागने में सक्षम है.


ये भी पढ़ें


चीन को झटका! 2023 में वियतनाम में MacBook का उत्पादन शुरू कर सकता है Apple, भारत के लिए खुशखबरी