रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की शुरुआत हो चुकी है. रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के एलान के बाद रूसी सेना ने यूक्रेन पर चौतरफा धावा बोल दिया. दोनों देशों के बीच हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं. यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूस ने यूक्रेन पर 30 से अधिक हमलों के साथ नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया, जिसमें कलिब्र क्रूज मिसाइल भी शामिल हैं. जबकि जवाब में यूक्रेन ने भी रूस के कई सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है.


यूक्रेन के निवासियों को हालांकि पिछले कई सप्ताह से चेतावनी दी जा रही थी कि रूस के साथ युद्ध आसन्न है, लेकिन गुरुवार को जब वास्तव में हमला हुआ कि कई लोगों को यह समझ नहीं आ रहा था कि वे इस पर कैसे प्रतिक्रिया जताएं. नागरिक सुरक्षा सायरन राजधानी कीव में बज रहे थे, लेकिन शहर की मुख्य सड़क ख्रेशत्यक पर चिंता और सामान्य स्थिति की मिलीजुली प्रतिक्रिया दिखी. जिस होटल में एक न्यूज एजेंसी के कई पत्रकार रुके हुए थे वहां उन्हें 30 मिनट के भीतर खाली करने का आदेश दिया गया. बाहर मेहमानों ने अपना सामान जल्दबाजी में कारों में लादा, जबकि कुछ राहगीर ने उनकी ओर हाथ हिलाया.


कुछ शहर के बाहरी इलाके में विस्फोट की आवाज से जाग गए थे, लेकिन कुछ अन्य को कोई आवाज नहीं सुनायी दी. बॉरिस्पिल के मेयर ने कहा कि कुछ विस्फोट अज्ञात ड्रोन को मार गिराने के कारण हुए. ख्रेशचत्यक पर खड़े मैक्सिम प्रुडस्कोय ने कहा, ‘‘मैं इस समय डर नहीं रहा हूं, हो सकता है कि मैं बाद में डर जाऊं.’’ अज़ोव सागर बंदरगाह शहर मारियुपोल में पत्रकारों ने संयम और भय के दृश्य देखे. लोग बस स्टॉप पर इंतजार कर रहे थे, ऐसा लग रहा था कि वे काम पर जाने के रास्ते में हैं, जबकि अन्य लोग अपनी कारों में शहर छोड़ने के लिए जल्दबाजी में थे.


कीव में सुबह में पेट्रोल स्टेशनों पर कारों की लंबी लाइनें लग गई जबकि अन्य कारें शहर से दूर जाती दिखीं. शहर की व्यापक मेट्रो प्रणाली को सभी सवारों के लिए मुफ्त घोषित किया गया था. कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने शहर के 30 लाख लोगों को घर के अंदर रहने का आह्वान किया. हालांकि रूस की तरफ से दागी जा रही मिसाइलों के धमाके से लोग सहमे हए नजर आए.  


यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: मिसाइल हमले और बम धमाकों के बीच यूक्रेन में 18 हजार भारतीय फंसे, दूतावास ने जारी की ये एडवाइजरी


Russia Ukraine War: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले- हम यूक्रेन के साथ, रूस की कार्रवाई बर्बरतापूर्ण, बताया लोकतंत्र पर हमला