Russia-Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर दो दिनों तक सीजफायर का आदेश दिया है. यानी गुरुवार (6 जनवरी) और शुक्रवार (7 जनवरी) को युद्धविराम रहेगा.


न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, यह निर्णय ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस को देखते हुए लिया गया है. पुतिन ने यह फैसला आध्यात्मिक गुरु Patriarch Kirill के अनुरोध पर लिया है. यह संघर्ष विराम छह जनवरी की दोपहर से लेकर सात जनवरी की मध्यरात्रि तक यूक्रेन में 36 घंटे तक रहेगा. वहीं इसे यूक्रेन ने पाखंड बताया है कहा कि यह सिर्फ हिप्पोक्रेसी है. 


यूक्रेन ने क्या कहा? 
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एडवाइजर Mykhailo Podolyak ने ट्वीट कर लिखा, ''पहले तो यूक्रेन ने किसी विदेशी जमीन पर हमला नहीं किया और ना ही नागरिकों को मारा. हमारी सेना ने सिर्फ आर्मी के जवानों को मारा है. रूस को पहले हमारी कब्जा की हुई जमीन छोड़नी चाहिए है. यह हिप्पोक्रेसी अपने पास ही रखिए. 









कब से युद्ध चल रहा है?
रूसी राष्ट्रपति कार्य़ालय ने बताया कि आध्यात्मिक गुरु Patriarch Kirill के अनुरोध के बाद रक्षा मंत्री को सीजफायर को लेकर आदेश दे दिया गया है. बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच करीब एक साल से युद्ध चल रहा है. इस लड़ाई में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस समेत कई देशों ने यूक्रेन का खुला समर्थन किया है. वहीं पुतिन इन देशों के अलांइस के विरोध में लगातार आक्रमक रूप अपनाए हुए हैं. हालांकि ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस को देखते हुए उन्होंने दो दिनों के लिए सीजफायर का एलान किया है.


Pakistan Crisis: पाकिस्तान में पैसे बचाने के लिए बल्ब-पंखे का उत्पादन होगा बंद, शादी हॉल और मॉल पर भी ताला लगाने की तैयारी!