Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से सीजफायर को तैयार हो गए हैं, लेकिन उन्होंने इसके लिए एक शर्त रखी है. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने कहा कि अगर यूक्रेन कब्जे वाले क्षेत्रों से सेना हटा लेता है और नाटो में शामिल होने का प्लान छोड़ देता है तो युद्ध रुक सकता है.


पुतिन ने कहा कि उन्होंने ऐसी शर्त इसलिए रखी है ताकि इस जंग का अंतिम समाधान निकल जाए. मास्को में रूसी विदेश मंत्रालय में अपने भाषण में उन्होंने कहा कि रूस बिना देरी के बातचीत के लिए तैयार है.


पुतिन ने क्या-क्या मांगे रखी हैं?


एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच शांति बहाल को लेकर कई और मांगें रखी है, जिमसें यूक्रेन की गैर-परमाणु स्थिति, उनके सैन्य बलों पर प्रतिबंध और रूसी भाषा वाले लोगों के हितों की रक्षा करना शामिल है. पुतिन ने कहा, "ये सभी मौलिक अंतरराष्ट्रीय समझौतों का हिस्सा बनना चाहिए और रूस के खिलाफ सभी पश्चिमी देशों का प्रतिबंध हटा दिया जाना चाहिए, तभी सीजफायर हो सकता है."






'इतिहास के दर्दनाक पन्ने को पलटने का समय'


रूस के राष्ट्रपति ने कहा, "हम इतिहास के दर्दनाक पन्ने को पलटने की और रूस, यूक्रेन और यूरोप के बीच एकता बहाल करने का आग्रह कर रहे हैं." हालांकि रूस की ओर से कोई नई मांगें नहीं रखी गई है. रूस पहले से भी युद्ध को रोकने के लिए ऐसी मांगें कर चुका है. 


रूस के राष्ट्रपति पुतिन की यह टिप्पणी इटली में हो रहे जी 7 शिखर सम्मेलन के बीच आई है. इससे पहले 8 जून को पुतिने ने यूक्रेन में युद्ध जीतने के लिए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया था.  


ये भी पढ़ें : Joe Biden in G7 summit: जी7 समिट में बहक गए जो बाइडेन, जियार्जियो मेलोनी ने संभाला मोर्चा, सुपर पॉवर की बचाई इज्जत