Volodymyr Zelensky on Donbas Attack: रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच तीन महीने से अधिक वक्त से जंग लगातार जारी है. रूसी सैनिकों के हमले में यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. रूसी सैनिक (Russian Troops) पूर्वी डोनबास पर कब्जा करने के लिए हमले और तेज कर दिए हैं. यहां भीषण तबाही मची है. ये इलाका हमले में बर्बाद हो चुका है. काफी संख्या में यहां लोग हताहत हुए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने रूस पर डोनबास क्षेत्र में नरसंहार के आरोप लगाए हैं.


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को रूस पर अपने देश के पूर्वी डोनबास क्षेत्र (Donbas Region) में नरसंहार की एक स्पष्ट नीति चलाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि डोनबास में रूस का आक्रमण इस क्षेत्र को "निर्जन" बना सकता है. उन्होंने रूसियों पर अपने शहरों को राख में बदलने का आरोप लगाते हुए कहा कि नागरिकों की सामूहिक रूप से हत्या की जा रही है.


जेलेंस्की का रूस पर नरसंहार का आरोप


रूसी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यह सब हमारे लोगों के निर्वासन और नागरिकों की सामूहिक हत्याओं सहित, रूस द्वारा अपनाई गई नरसंहार की एक स्पष्ट नीति है. फरवरी के अंत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में सैनिकों को यह कहते हुए कि भेजा था कि अभियान का उद्देश्य पश्चिमी देश में रूसी बोलने वालों के "नरसंहार" को रोकना है.


डोनबास क्षेत्र में रूसी हमले से तबाही


अप्रैल में यूक्रेन (Ukraine) की संसद ने देश में रूसी सेना के कार्यों को "नरसंहार" (Genocide) के रूप में मान्यता देने वाले एक प्रस्ताव का समर्थन किया था. बता दें कि रूसी सेनाएं पूर्व में यूक्रेन की सेना (Ukrainian Forces) को घेरने के करीब पहुंच गई हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूक्रेन के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा था कि आगे बढ़ते हुए रूसी सेना पूर्व में आसपास के यूक्रेनी सैनिकों के करीब आ गई. यूक्रेन पर अपने आक्रमण के तीन महीने बाद, रूस ने राजधानी कीव पर अपना हमला छोड़ दिया है और औद्योगिक पूर्वी डोनबास क्षेत्र (Donbas Region) पर नियंत्रण मजबूत करने की कोशिश कर रहा है.


ये भी पढ़ें:


Ballistic Missile Test को लेकर UN में उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की US की कोशिशों को झटका, चीन-रूस ने लगाया वीटो


Fuel Price Hike: पाकिस्तान में आज से 30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, इमरान ने शहबाज सरकार पर बोला हल्ला, भारत के कदमों को सराहा