Military Raid in Ukraine: यूक्रेन और रूस के बीच जंग चल रहा है. इस युद्ध के लिए यूक्रेन के पास सैनिकों की लगातार कमी होती जा रही है. जिसके लिए यूक्रेन एक नये कानून के तहत अनिवार्य मिलिट्री भर्ती कर रहा है. वहीं, जिन लोगों ने अनिवार्य भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उनको पकड़ने के लिए जगह-जगह छापेमारी की जा रही है.


यूक्रेन के सैन्य भर्ती अधिकारियों ने राजधानी कीव में मिलिट्री रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स की जांच के सिलसिले में रेस्तरां, बार और एक ‘कंसर्ट हॉल’ पर छापा मारा और  जो लोग नियम का पालन नहीं कर रहे थे उन लोगों को हिरासत में लिया गया. स्थानीय मीडिया की ओर से प्रसारित एक वीडियो फुटेज में कंसर्ट हॉल के दरवाजे के बाहर तैनात कुछ अधिकारी अंदर से बाहर आ रहे लोगों को पकड़ रहे हैं.


मशहूर रेस्तरां में छापेमारी कर पकड़े लोग
इस फुटेज में अधिकारी कुछ लोगों को जबरन हिरासत में लेते हुए दिखाई देते हैं. वहींं,  इसी सिलसिले में वहां एक अपस्केल शॉपिंग सेंटर गुडवाइन और एक लोकप्रिय रेस्तरां एवलॉन में भी छापेमारी की गई है. राजधानी कीव में इस तरह की छापेमारी होना असामान्य है और यह यूक्रेन की नई अनिवार्य मिलिट्री भर्तियों की सख्त जरूरत को दर्शाता है. 


क्या हैं अनिवार्य भर्ती के नए नियम
यूक्रेन में 25 से 60 वर्ष की आयु के सभी पुरुष अनिवार्य सैन्य भर्ती के लिए एलिजिबल हैं, साथ ही 18से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों को देश छोड़ने या बाहर जाने की अनुमति नहीं है. खबरों में यह भी कहा गया है कि खारकीव और निप्रो सहित यूक्रेन के अन्य कई शहरों में क्लब और रेस्तरां में भी छापेमारी की गई है.


पुरुषों को भर्ती होने का डर लगा रहता है
एक 27 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि भर्ती अधिकारियों के बारे में बताए जाने के बाद वह कॉन्सर्ट से बाहर निकल गयें. क्योंकि आखिरी गाना बज रहा था, उन्होंने कहा कि उन्होंने सैनिकों और पुलिस को लोगों से बात करते देखा. उन्होंने कहा कि जब भी वे बाहर निकलते हैं तो पुरुषों को भर्ती होने का खतरा महसूस होता है.


ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन की 1 गलती उसे नक्शे से कर देगी साफ! पुतिन ने दी परमाणु हमले की धमकी, मच गया हड़कंप