Volodymyr Zelensky on Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जंग जारी है. रूसी सैनिकों ने फरवरी से शुरू हुए युद्ध में यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर दिया है. हजारों निर्दोष लोग और दोनों तरफ के सैनिक भी मारे गए हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने ब्रिटेन से उम्मीदें जताई हैं. लिज ट्रस की जीत पर जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि ब्रिटेन जंग में रूस को विफल करने में यूक्रेन की मदद करेगा. 


रूस से जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने दैनिक संबोधन में कहा कि वह लिज ट्रस (Liz Truss) के साथ सहयोग की शुरुआत की प्रतीक्षा कर रहे हैं.


जेलेंस्की को लिज ट्रस से क्या हैं उम्मीदें?


ब्रिटेन में लिज ट्रस की जीत पर वोलोडिमिर जेलेंस्की मुझे विश्वास है कि हम रूस के खिलाफ सुरक्षा के लिए बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्रिटेन की नई नेता लिज़ ट्रस यूक्रेन युद्ध में रूस को विफल करने में मदद करेंगी. 
ज़ेलेंस्की ने कहा कि मुझे भरोसा है कि हम साथ मिलकर अपने लोगों की रक्षा करने और सभी रूसी विनाशकारी प्रयासों को विफल करने के लिए और अधिक मजबूती से सक्षम रहेंगे.


बोरिस जॉनसन करते रहे यूक्रेन का समर्थन


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने आगे कहा कि हम उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं. वह हमेशा यूरोपीय राजनीति के उज्ज्वल पक्ष में रही हैं. उन्होंने कहा कि अहम बात हमारी एकता को बनाए रखना है. 24 फरवरी को रूस द्वारा आक्रमण शुरू करने के बाद से ब्रिटेन यूक्रेन का कट्टर समर्थक रहा है. बोरिस जॉनसन अक्सर रूस के खिलाफ जेलेंस्की का समर्थन और हौसला बढ़ाते रहे हैं. 


ब्रिटेन से यूक्रेन को मिली मदद


ब्रिटेन (Britain) ने मिलिट्री हार्डवेयर, फंडिंग और ट्रेनिंग संसाधनों को यूक्रेन (Ukraine) के संकटग्रस्त सैनिकों उपलब्ध कराए हैं, जो अब देश के दक्षिण और पूर्व में लड़ाई लड़ रहे हैं. वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने पिछले महीने बोरिस जॉनसन को "ऑर्डर ऑफ़ लिबर्टी" से सम्मानित किया था. ये देश की संप्रभुता का समर्थन करने वालों को दिया गया एक यूक्रेनी सम्मान था. बता दें कि यूक्रेन में युद्ध के दौरान कई शहर तबाह हो चुके हैं. हजारों लोगों की जानें गईं और लाखों की संख्या में लोग पलायन करने को मजबूर हुए हैं.


ये भी पढ़ें:


Liz Truss Challenges: भारत के साथ बेहतर रिश्ते की पक्षधर हैं लिज ट्रस, ब्रिटेन की नई PM के सामने रहेंगी ये 8 बड़ी चुनौतियां


Priti Patel Resign: लिज ट्रस के PM बनते ही ब्रिटेन में सियासी उठापटक, प्रीति पटेल ने गृह सचिव पद से दिया इस्तीफा