Mysterious flash in Kyiv Sky: रूस-यूक्रेन में सालभर से भी ज्‍यादा समय से जारी जंग (Russia Ukraine War) खत्‍म नहीं हो रही. यूक्रेन की राजधानी कीव के ऊपर आसमान में रात को अचानक तेज रोशनी दिखी, जिससे डर कर शहर के लोग कांपने लगे. कई लोगों ने उस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया और यह जानने की कोशिश करने लगे कि वो था क्‍या?


इस वीडियो को आप देखकर अंदाजा लगा सकते हैं, यूक्रेन के कई सैन्‍य अफसर भी इससे देखकर दंग रह गए थे. बुधवार (19 अप्रैल) को यूक्रेन की राजधानी में दिखे इस दृश्य पर कीव के मिलिट्री एडमिनिस्‍ट्रेशन की ओर से कहा गया है कि नासा के एक स्‍पेस सेटेलाइट के पृथ्वी पर गिरने की वजह से ऐसा हुआ. मिलिट्री एडमिनिस्‍ट्रेशन के चीफ सर्गी पोपको ने टेलीग्राम पर कहा, "हमें अभी ये पता चला है कि बुधवार को जो जोरदार फ्लैश दिखा, वो नासा के एक सेटेलाइट के वातावरण में फिर से प्रवेश करने के कारण हुआ". इस तरह उन्‍होंने घटना को रूसी सेना की साजिश मानने से इनकार किया.






अंतरिक्ष से जलकर पृथ्वी पर गिरा अमेरिकी स्पेसक्राफ्ट
कीव सिटी के अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी कि उनका 660 पाउंड (300 किलोग्राम) का एक सेटेलाइट, जो कि पुराना होने पर नष्‍ट हो गया है, वो 19 अप्रैल के दिन किसी भी समय पृथ्वी की कक्षा में वापस आएगा. नासा ने कहा था कि RHESSI स्‍पेसक्राफ्ट, जिसका उपयोग सौर ज्वालाओं का निरीक्षण करने के लिए किया जाता है, को 2002 में पृथ्वी की निचली कक्षा में लॉन्च किया गया था और 2018 में उसे सेवामुक्त कर दिया गया था.




नासा ने कहा था- किसी को नुकसान की संभावना कम
घटना से पहले नासा ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि उसे उम्मीद है कि रियूवेन रामाटी हाई एनर्जी सोलर स्पेक्ट्रोस्कोपिक इमेजर स्‍पेसक्राफ्ट वायुमंडल में प्रवेश करते ही जल जाएगा. नासा ने कहा, "लेकिन कुछ घटकों के फिर भी स्‍वत: पृथ्वी पर पहुंचने की संभावना है". हालांकि नासा ने यह भी कहा कि उससे किसी को नुकसान का जोखिम कम रहेगा.


'हवाई हमले के लिए तैयार हो गई थी फोर्स' 
कीव मिलिट्री एडमिनिस्‍ट्रेशन के चीफ सर्गी पोपको ने कहा कि रात करीब 10 बजे (1900 जीएमटी) कीव के ऊपर आकाश में एक "तेज रोशनी" देखी गई. पोपको ने कहा कि उसे देखकर यूक्रेनी फोर्स हवाई हमले के लिए तैयार हो गई थी, लेकिन "एयर डिफेंस ऑपरेशन लॉन्‍च नहीं किया था."
उस घटना कुछ ही समय बाद, यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि फ्लैश "उपग्रह या उल्कापिंड के गिरने से संबंधित था."


यू्क्रेनी वायु सेना को जारी करना पड़ा बयान
कई चैनलों द्वारा कीव के ऊपर आकाश में दिखी तेज रोशनी वाले वीडियो पोस्ट किए जाने के बाद यूक्रेनी सोशल मीडिया पर अटकलों और मीम्स की बाढ़ आ गई. वायु सेना को बयान जारी करना पड़ गया, जिसमें कहा गया- " कृपया सोशल मीडिया पर यूएफओ वाले मीम्‍स मेम्स बनाने के लिए वायु सेना के आधिकारिक सिंबल का उपयोग न करें!"


यह भी पढ़ें: चीन के जासूसी गुब्बारों के बारे में पहले ही जानता था अमेरिका! पेंटागन के लीक हुए सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स से बड़ा खुलासा