रूस की ओर से जंग छेड़े जाने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लोदीमिर जेलेनस्की ने कहा है कि हम झुकेंगे नहीं. जेलेनस्की ने कहा कि यूक्रेन रूस के आगे नहीं झुकेगा और हम पीछे भी नहीं हटेंगे. रूस ने यूक्रेन की कई जगहों पर एक साथ हमला किया है.  सुरक्षा कैमरे की फुटेज में रूसी सैन्य वाहन क्रीमिया से यूक्रेन में दाखिल होते नजर आए. मिसाइलों और बमों से लगातार हमले यूक्रेन के शहरों पर हो रहे हैं. चारों-तरफ धुआं ही धुआं नजर आ रहा है. कई इमारतों को क्षति पहुंची है. सड़कों पर लंबा जाम भी लग गया है. लोग बेहद दहशत में नजर आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक रूसी हमले में 40 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई है.


जेलेनस्की ने यह भी कहा, हमने रूस के साथ सारे राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं. रूस हम पर चारों तरफ से हमले कर रहा है. उन्होंने लोगों से शांत रहने की अपील की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लोदीमिर जेलेनस्की ने विश्व के अन्य नेताओं से देश को रक्षा सहयोग मुहैया कराने और उसके हवाई क्षेत्र को रूस से बचाने में मदद करने की अपील की है.


गुरुवार सुबह रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बीच जारी एक बयान में जेलेनस्की ने कहा कि रूस ने ‘‘यूक्रेन और पूरे लोकतांत्रिक विश्व के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है.’’ उन्होंने वैश्विक नेताओं से देश को रक्षा सहयोग मुहैया कराने और उसके हवाई क्षेत्र को रूस के आक्रमण से बचाने में मदद करने की अपील की है.


वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन में ‘‘विशेष सैन्य अभियान’’ शुरू करने का निर्णय उसका असैन्यीकरण करने और नाजियों से मुक्त कराने के मकसद से लिया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस कदम का लक्ष्य रूसी नागरिकों सहित शांतिप्रिय लोगों के खिलाफ अनगिनत अपराध करने वालों को न्याय के दायरे में भी लाना है.


रूस ने कहा कि उसने यूक्रेन की सेना की हवाई रक्षा संपत्तियों और सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन से गुजर रहे एक रूसी युद्धक विमान को मार गिराने के दावों को भी खारिज कर दिया. इस बीच, यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसने रूस के पांच विमानों को मार गिराया है.


कई दिशाओं से घुसी रूसी सेना, लगातार हो रही बमबारी, यूक्रेन ने पीएम मोदी से की दखल की मांग


Ukraine-Russia Crisis: यूक्रेन पर हमले के बीच NATO का बड़ा फैसला, रूस के खिलाफ कार्रवाई की पहल शुरू - लातविया पहुंची अमेरिकी सेना