World Bank Report On Ukraine: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) में हजारों लोग जान गंवा चुके हैं, साथ ही लाखों लोग पलायन कर चुके हैं. इंन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को भारी नुकसान हुआ है. विनाशकारी हथियारों-मिसाइलों से यूक्रेन (Ukraine) में अरबों डॉलर की संपत्ति तबाह हो गई है. ये नुकसान इतना ज्‍यादा है कि यूक्रेन को इससे उबरने में बरसों लग जाएगा. विश्व बैंक (World Bank) का कहना है कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के पुनर्निर्माण के लिए 411 अरब डॉलर खर्च करने पड़ेंगे, यह राशि भी कम पड़ जाएगी, क्‍योंकि युद्ध अभी जारी है.


10 वर्षों में खर्च करनी पड़ेगी $400bn से ज्‍यादा राशि
अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि यूक्रेन को रूस के युद्ध से उबरने और पुनर्निर्माण के लिए अगले 10 वर्षों में 411 बिलियन डॉलर खर्च करने होंगे, जिसमें तबाह हुए कस्बों और शहरों से मलबे को साफ करने का बिल ही 5 बिलियन डॉलर होगा. विश्व बैंक की ओर से बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि "इन अनुमानों को भी न्यूनतम माना जाना चाहिए, क्योंकि युद्ध जारी रहने तक जरूरतें बढ़ती रहेंगी."


पहले लगाया गया था 349 बिलियन डॉलर के खर्चे का अनुमान
यूक्रेन की सरकार, विश्व बैंक, यूरोपीय आयोग और संयुक्त राष्ट्र द्वारा संयुक्त रूप से आंके गए, 411 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन ने सितंबर में बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट में अनुमानित 349 बिलियन डॉलर की वृद्धि को चिह्नित किया है. यानी पहले यूक्रेन को बर्बादी से उबारने में 349 बिलियन डॉलर खर्च होने का अनुमान लगाया गया था. अब एक ताजा रिपोर्ट आई है, जिसमें ये खर्च बढ़कर 400 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा हो चुका है.


लगभग 10 हजार लोग गंवा चुके जान
इस रिपोर्ट में युद्ध के दौरान हुए कुछ आर्थिक और मानवीय नुकसान को जोड़ा नहीं गया है, जिसमें लगभग 2 मिलियन घर क्षतिग्रस्त हुए, 650 एम्बुलेंस क्षतिग्रस्त या चोरी हो गए हैं और कम से कम 9,655 नागरिकों की मृत्यु की पुष्टि हुई है, जिनमें 461 बच्चे शामिल हैं. विश्व बैंक के उपाध्यक्ष अन्ना बजेर्डे ने बुधवार को कहा, ''यूक्रेन के पुनर्निर्माण में कई साल लगेंगे.'' रिपोर्ट में अब तक इमारतों और बुनियादी ढांचे को सीधे नुकसान में 135 बिलियन डॉलर की लागत आने का अंदाजा लगाया गया है.


यह भी पढ़ें: पुतिन और जिनपिंग की मुलाकात को नजरअंदाज नहीं कर सकता भारत, जानें चीन के मंसूबे