Russia Ukraine War: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) रूस जाने की तैयारी कर रहे हैं. यहां वह मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे. शी जिनपिंग का यह दौरा रूस-यूक्रेन में जारी जंग के बीच हो रहा है, तो उन पर दुनिया की नजरें टिकी हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, शी जिनपिंग यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बात कर सकते हैं. 


चीन ने हाल ही में दो बड़े इस्लामिक देशों के बीच की दुश्मनी खत्म कराने की पहल की थी. सउदी अरब और ईरान के बीच चीन ने मध्यस्थता की थी, जिससे उनके जारी बरसों का तनाव कम हो गया था. इन दोनों इस्लामिक देशों के प्रतिनिधियों की चीन में हुई बैठक की अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की जरा भी भनक नहीं लगी थी. चीन ने दोनों में सुलह कराकर अरब—प्रायद्वीप में अपना कद बढ़ा लिया.


अरब देशों में मध्यस्थता के बाद यहां भी चीन करेगा खेल!
इसी तरह अब जबकि शी जिनपिंग रूस जाने वाले हैं तो एक बार फिर दुनिया को चौंकाने वाली खबर मिल सकती है. कई ग्लोबल एक्सपर्ट्स ने माना है कि शी जिनपिंग चाहें तो वे रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता कर उनका युद्ध रुकवा सकते हैं. हालांकि, अभी चीनी विदेश मंत्रालय ने जिनपिंग के दौरे को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है.


जेलेंस्की से भी बात कर सकते हैं शी
विश्व के एक प्रमुख दैनिक समाचार पत्र 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' ने खबर छापी है कि अपने रूस दौरे के दौरान शी जिनपिंग यूक्रेन के राष्ट्रपति से भी बात करने को तैयार हैं. रूस-यूक्रेन की जंग को एक साल से ज्यादा समय हो चुका है और चीन ने यही कहा है कि शांति स्थापित होनी चाहिए. हालांकि, चीन ने यूएन में दोनों देशों में से किसी का सपोर्ट नहीं किया. मगर, चीन का रूस की ओर रहा झुकाव किसी से छिपा नहीं है. कई जानकार यह कह रहे हैं कि चीनी राष्ट्रपति का रूस दौरा पुतिन की हिम्मत बढ़ाने वाला है. दरअसल, रूस इन दिनों अमेरिका और ईयू कंट्रीज के सामने अकेला पड़ गया है, जिन्होंने रूस पर प्रतिबंधों की झड़ी लगा दी है और खुलेआम यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: अमेरिका-EU के यूक्रेन को सपोर्ट से अकेला पड़ा रूस!, पुतिन की हिम्‍मत बढ़ाने मास्‍को जाएंगे चीनी राष्‍ट्रपति Xi जिनपिंग