यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था लेकिन जेलेंस्की ने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया है.अमेरिकी खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि यहां युद्ध चल रहा है मुझे गोला बारूद चाहिए, यात्रा नहीं. अधिकारी ने जेलेंस्की को जोशीला व्यक्ति बताते हुये उनकी तारीफ भी की.


वहीं अमेरिकी खूफिया विभाग का दावा है कि रूस के दूसरे इल्युशीन 1आई-76 सैन्य परिवहन विमान को बिला सेरकवा के निकट यूक्रेनी सेना ने मार गिराया है. यह स्थान राजधानी कीव से 85 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. यूक्रेन में जमीनी हकीकत पर निगाह रखने वाले दो अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को यूक्रेन की सेना ने कहा था कि उसने रूस के एक सैन्य परिवहन विमान को मार गिराया है.


रूसी सैन्य वाहक विमान को मार गिराने का दावा


सेना के जनरल स्टॉफ की ओर से जारी बयान के अनुसार पहले 1आई-76 भारी परिवहन विमान को कीव के दक्षिण में स्थित शहर वासेकीव के निकट मार गिराया गया है. हालांकि इस तरह के दावों पर रूस की सेना ने किसी भी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की है और हमारे सूत्रों से खबर की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है.


वीडियो जारी कर देश में होने की दी जानकारी


गौरतलब है कि रूसी हमलों और राजधानी कीव के घिरने के बाद भी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की देश में डटे हुए हैं. उन्होंने एक वीडियो के जरिए इसकी पुष्टि की थी. शुक्रवार रात को जारी वीडियो में जेलेंस्की ने कहा कि हम यहां कीव में हैं और यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं.'' 


इससे पहले एक अन्य वीडियो में उन्होंने कहा, 'मैं यूक्रेन में हूं. मेरा परिवार यूक्रेन में है. मेरे बच्चे यूक्रेन में हैं. वे गद्दार नहीं हैं. वे यूक्रेन के नागरिक हैं. हमें जानकारी मिली है कि दुश्मन (रूस) के पहले टारगेट पर मैं हूं और मेरा परिवार दूसरे नंबर का टारगेट पर है.'


Russia-Ukraine War Live Update: यूक्रेन पर हमला करना पड़ रहा है भारी, बुल्गारिया ने रूस के लिए बंद किया अपना एयर स्पेस


Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर पुतिन की सेना भारी, रूस का सैन्य खर्च यूक्रेन के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा