Volodymyr Zelensky on Elon Musk: ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क इन दिनों हर मुश्किल से मुश्किल बात का समाधान ट्विटर पर पोल कराके निकाल रहे हैं. वे ट्विटर पर पोलिंग कराते हैं और जनता की राय के अनुसार ही काम करते हैं. हाल ही में उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भी सर्वे कराया. इसके बाद अपनी सलाह भी दे डाली. 


हालांकि एलन मस्क की सलाह यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को पसंद नहीं आई और उन्होंने मस्क को आड़े हाथों लिया. मस्क की ओर से युद्ध खत्म करने के प्रस्ताव की आलोचना करते हुए ज़ेलेंस्की ने मस्क को अपने युद्धग्रस्त देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया. 


जे़लेंस्की ने मस्क को निमंत्रित किया


ज़ेलेंस्की ने मस्क का जिक्र करते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स के डीलबुक समिट में कहा, "मुझे लगता है कि या तो मस्क पर किसी का प्रभाव है, या वह खुद ही अपने मन से बोलते हैं." ज़ेलेंस्की ने मस्क को निमंत्रित करते हुए कहा कि यदि आप यह समझना चाहते हैं कि रूस ने यहां क्या किया है तो यूक्रेन आओ और यह सब देखो आकर. उसके बाद मुझे बताओ कि इस युद्ध को कैसे समाप्त किया जाए. युद्ध किसने शुरू किया और कब समाप्त किया जा सकता है.


जे़लेंस्की ने एलन मस्क पर पोल कराया


इसके बाद ज़ेलेंस्की ने मस्क को लेकर भी एक पोल किया. ज़ेलेंस्की ने पूछा कि आपको कौन सा एलन मस्क पसंद है? जवाब में दो ऑप्शन भी रखे. 1- रूस का समर्थन करने वाला. 2- यूक्रेन का समर्थन करने वाला. ज़ेलेंस्की ने साफ कर दिया है कि जब तक पुतिन रूस के नेता बने रहेंगे, वह रूस के साथ कभी बातचीत नहीं करेंगे.


क्या है पूरा मामला?


मस्क ने अक्टूबर में रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर एक पोल कराया था. इस पोल पर उन्होंने लोगों से 'हां' या 'ना' में जवाब मांगा था. पोल में दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए चार अहम बातों को रखा गया था. इसमें मॉस्को के कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जनमत संग्रह को फिर से चलाने, क्रीमिया प्रायद्वीप पर रूसी संप्रभुता को स्वीकार करने और यूक्रेन को एक तटस्थ स्थिति देने का प्रस्ताव रखा गया था. 


ये भी पढ़ें-


'और अधिक रूसी हमलों के लिए तैयार रहें..,' जेलेंस्की ने यूक्रेन की सेना और नागरिकों को दी चेतावनी, बिजली संकट से जूझ रहा पूरा देश