Russia Victory Day: रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का लगभग 100 दिन होने वाला है. एक तरफ जहां इस जंग में रूस ने यूक्रेन के लगभग सभी शहरों को तबाह कर दिया है वहीं दूसरी तरफ जारी युद्ध के बीच रूस में विजय दिवस की तैयारियां तेज हो गई हैं. दरअसल रूस हर साल द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी की हार का जश्न मनाता है. 


इस खास अवसर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 15 देशों को बधाई संदेश भेजे हैं. इन देशों में यूक्रेन भी शामिल है. संदेश में लिखा है-1945 की तरह ही जीत हमारी होगी. संदेश में आगे पुतिन ने अपने सेना की तारीफ करते हुए कहा कि, 'अपने पूर्वजों की तरह ही हमारे सैनिक मातृभूमि को नाजी से मुक्त करने के लिए लड़ रहे हैं. आज, हमारा कर्तव्य है नाज़ीवाद को रोकना, जिससे विभिन्न देशों के लोगों को बहुत पीड़ा हुई." पुतिन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि "नई पीढ़ियां अपने पिता और दादा की स्मृति के योग्य हो सकती हैं".


यूक्रेन के अलावा इन देशों को भेजा गया संदेश


बता दें कि विजय दिवस रूस में बहुत ही हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस बार भी इस खास मौके को मनाने की तैयारी है. पूर्व सैनिकों का समूह ग्रेट पैट्रियॉटिक वॉर से जुड़े स्मारकों पर पुष्पांजलि अर्पित कर रहे हैं. रूस में द्वितीय विश्व युद्ध को ग्रेट पैट्रियॉटिक वॉर के तौर पर जाना जाता है.


वहीं रूस ने बझाई संदेश अजरबैजान, आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, मोल्दोवा, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, अबकाज़िया, दक्षिण ओसेशिया, डीपीआर, एलपीआर और जॉर्जिया के लोगों को भेजे हैं. इन देशों में यूक्रेन भी शामिल है. 


ये भी पढ़ें:


Asani Cyclone: आज भीषण चक्रवात में बदल जाएगा 'असानी' चक्रवाती तूफान, बंगाल-ओडिशा से आंध्र प्रदेश तक अलर्ट


Uddhav On Shiv Sena: लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा विवाद के बीच बोले उद्धव ठाकरे- 'शिव सेना को खत्म करने की हुई नाकाम कोशिश'