Russia Wagner Rebel LIVE: वैगनर चीफ प्रिगोझिन ने लड़ाकों से वापस लौटने को कहा, पुतिन बोले- सजा भुगतनी पड़ेगी

Wagner Group Rebellion: वैगनर समूह की बगावत को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की सेना के साथ धोखा बताया है. पुतिन ने बागियों को देशद्रोही कहा है.

ABP Live Last Updated: 24 Jun 2023 11:32 PM
Wagner Mutiny: वैगनर के चीफ ने दिया ये आदेश

Wagner Mutiny: वैगनर के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने अपने लड़ाकों को ठिकाने पर लौटने के आदेश दिए हैं.

Wagner Mutiny: वैगनर के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन क्या कुछ बोले?

Wagner Mutiny: यूक्रेन के अंग्रेजी न्यूज पेपर The Kyiv Independent ने वैगनर के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के हवाले से बताया कि वो रूस की राजधानी मास्को की तरफ मार्च नहीं करने को लेकर सहमत हो गए हैं.  

Wagner Mutiny: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बोले- विद्रोह करने वालों को मिलेगी सजा

Wagner Mutiny: न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जो भी विद्रोह कर रहे हैं उन लोगों को सजा भुगतनी पड़ेगी. हमने सेना और सरकारी एजेंसियों को कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए हैं. 

Wagner Mutiny: मेयर ने लोगों से की ये अपील

Wagner Mutiny:  न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, वैग्नर ग्रुप की बगावत के बीच मॉस्को के मेयर ने निवासियों से कारों का इस्तेमाल न करने का आग्रह किया और अधिकांश लोगों के लिए सोमवार को गैर-कामकाजी दिन घोषित किया. 

Wagner Mutiny: मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने स्थिति को बताया कठिन

Wagner Mutiny: वैगनर विद्रोह के मद्देनजर रूस कई इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियान चला रहा है. मॉस्को में भी यह ऑपरेशन शुरू किया गया है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन मौजूदा स्थिति को कठिन करार दिया है.

Wagner Mutiny: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फ्रांस के प्रेसिडेंट, ब्रिटिश पीएम और जमर्न चांसलर से की बात

Wagner Mutiny: रूस के खिलाफ प्राइवेट आर्मी वैगनर के विद्रोह पर दुनियाभर की नजर है. इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के साथ फोन पर हालात को लेकर चर्चा की.

Wagner Mutiny: रुसी विदेश मंत्रालय ने बताया बाहरी दुश्मनों का हाथ

वैगनर विद्रोह को लेकर रूसी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है. इसमें कहा गया, ''हमारे देश में सशस्त्र विद्रोह के प्रयास को रूसी समाज ने मजबूती से खारिज कर दिया है, समाज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का पुरजोर समर्थन करता है.'' बयान में मौजूदा हालात के पीछे बाहरी दुश्मनों का हाथ बताया गया है. इसमें कहा गया, ''साजिशकर्ताओं की लापरवाह आकांक्षाओं का उद्देश्य निश्चित तौर पर रूस में स्थिति को अस्थिर करना, हमारी एकता को नष्ट करना और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को विश्वसनीय रूप से सुनिश्चित करने के रूसी संघ के प्रयासों को कमजोर करना है. इसलिए विद्रोह रूस के बाहरी दुश्मनों के हाथों में है.''

Wagner Mutiny: मॉस्को से कितनी दूरी पर वैगनर सैनिक?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विद्रोही वैगनर लड़ाके मॉस्को की ओर बढ़ रहे हैं. फिलहाल प्रिगोझिन के सैनिक लिपेत्स्क इलाके से गुजर रहे हैं. माना जा रहा है कि वैगनर सैनिक अभी मॉस्को से करीब 450 किलोमीटर की दूरी पर हैं.

Vladimir Putin On Wagner Mutiny: पुतिन की प्रिगोझिन को रास्ते से हटाने की योजना- सूत्र

रूसी सेना के जनरल स्टाफ के एक करीबी सूत्र के बताया है कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने येवगेनी प्रिगोझिन को रास्ते से हटाने और सभी वैगनर सैनिकों को माफी देने की योजना बनाई है.

Wagner Mutiny: पुतिन के देश छोड़ने की अटकलें

यूक्रेन के एक अंग्रेजी के ऑनलाइन अखबार ने 'द कीव इंडिपेंडेंट' ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लापता होने संबंधी अटकलों के बारे में ट्वीट किया है. वैगनर समूह के विद्रोह के बाद पुतिन के देश छोड़कर जाने की अटकलें जोर पकड़ रही हैं. 'द कीव इंडिपेंडेंट' ने ट्वीट किया, ''रूस में वैगनर ग्रुप के सशस्त्र विद्रोह के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ठिकाने को लेकर अटकलें चल रही हैं. इंडिपेंडेंट रूसी मीडिया आउटलेट एजेंटस्टोवो ने कहा कि स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2 बजे पुतिन के विमान ने मॉस्को के एक हवाईअड्डे से उड़ान भरी जोकि उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि पुतिन प्लेन में थे या नहीं. पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने दावा किया कि पुतिन क्रेमलिन में ही हैं.''

Wagner Mutiny: लिपेत्स्क प्रांत में घुसे वैगनर के सैनिक- रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के लिपेत्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा है कि वैगनर समूह के सैनिक इस क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं. इससे पहले गवर्नर ने लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया था.

Wagner Mutiny: रूस के हालात को देखते हुए ब्रिटेन में आपातकालीन समिति की बैठक

रूस के हालात पर कई देश नजर बनाए हुए हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के घटनाक्रम को देखते हुए कोबरा के नाम से जानी जाने वाली ब्रिटिश सरकार की आपातकालीन समिति चर्चा करने के लिए बैठक कर रही है.

Wagner Mutiny: इंटरनेट सेवाएं की जा सकती हैं प्रतिबंधित

वैगनर समूह के विद्रोह के मुद्देनजर रूसी मीडिया ने जानकारी दी है कि मॉस्को और अन्य क्षेत्रों में जहां आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया जा रहा है, वहां इंटरनेट सेवाएं प्रतिबंधित की जा सकती हैं.

Wagner Mutiny: रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने किया ये आह्वान

वैगनर समूह के विद्रोह को देखते हुए रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने सैनिकों से राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के आसपास एकजुट होने का आह्वान किया है. मेदवेदेव ने टेलीग्राम पर कहा, ''सबसे महत्वपूर्ण बात बाहरी और आतंरिक दुश्मन को हराना है जो हमारी मातृभूमि को तोड़ने के लिए भूखा है.'' उन्होंने सैनिकों से आह्वान किया कि देश को बचाने के लिए सशस्त्र बलों के कमांडर, राष्ट्रपति पुतिन के इर्द-गिर्द रहें. 

Wagner Mutiny: रूस में लिपेत्स्क के गर्वनर ने लोगों से ये अपील

वैनगर समूह के विद्रोह को देखते हुए रूस के लिपेत्स्क क्षेत्र के गवर्नर लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया है. वैगनर समूह के सैनिक मॉस्को की ओर बढ़ रहे हैं. 

Mutiny In Russia: रोस्तोव में हवाई हमला

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोस्तोव में दक्षिणी सैन्य जिला मुख्यालय पर हवाई हमला हुआ है. रोस्तोव में ही वैगनर की यूनिट तैनात हैं. वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कजाकिस्तान, बेलारूस और उज्बेकिस्तान के नेताओं को रूस की स्थिति के बारे में जानकारी दी है.

Wagner Mutiny: यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार ने की रूस के लिए बड़ी भविष्यवाणी

वैगनर समूह के विद्रोह के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोडोलियाक ने ताजा हालात को देखते हुए रूस को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है. पोडोलियाक ने कहा है कि अगले 48 घंटे रूस की नई स्थिति परिभाषित करेंगे. उन्होंने शनिवार (24 जून) को कहा, ''(रूस में) या तो पूरी तरह से गृह यु्द्ध होगा या बाचतीत के जरिये सत्ता परिवर्तन या पुतिन राज के पतन से अगले चरण से पहले एक अस्थायी राहत मिलेगी.'' उन्होंने कहा कि सभी लोग यह चुन रहे हैं कि वे किस पक्ष में हैं. 

Wagner Mutiny: वैगनर के वाहनों पर बमबारी

रूसी वायु सेना ने कथित तौर पर मॉस्को की ओर जाने वाले स्ट्रैटजिक एम4 राजमार्ग से गुजर रहे वैगनर के वाहनों पर बमबारी की है.

Wagner Mutiny: प्रिगोझिन को मारने की कोशिश करने वाले सैनिक को फांसी

वैगनर के सैनिकों में से एक ने कथित तौर पर प्रिगोझिन की हत्या की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहा. उसे फांसी दिए जाने की खबर है.

पुतिन ने लुकाशेंको को दी स्थिति की जानकारी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को रूस की स्थिति के बारे में जानकारी दी. बेलारूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर ये जानकारी दी गई है. यूक्रेन पर हमले में बेलारूस ने पुतिन का साथ दिया है.

Wagner Mutiny: मॉस्को की तरफ बढ़ रहे वैगनर लड़ाके

ब्रिटेन की मिलिट्री इंटेलीजेंस का कहना है कि वैगनर इकाइयां वोरेनेज़ से उत्तर की ओर बढ़ रही हैं. ये यूनिट राजधानी मॉस्को की तरफ जा रही हैं.

बेलारूस से रात में जहाज पहुंचा तुर्की

बेलारूस के शीर्ष अधिकारियों और तानाशाह अलेक्जेंडर लुकाशेंको के परिवार के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किया गया एक हवाई जहाज ने कल रात मिन्स्क से उड़ान भरी. ये विमान तुर्की के बोडरम में उतरा है.

Mutiny In Russia: क्रीमिया के गवर्नर ने कहा- हम राष्ट्रपति पुतिन के साथ

यूक्रेन से कटकर अलग हुए क्रीमिया के रूसी गवर्नर ने कहा है कि क्रीमिया राष्ट्रपति पुतिन के साथ है. इसके साथ ही पुशलिन, साल्दो, अक्सिनोव, रोगोजिन और पैसेचनिक समेत कई रूसी नेताओं और अधिकारियों ने पुतिन के प्रति अपनी वफादारी की घोषणा की है.

Wagner Mutiny: वैगनर का दावा- रूसी सैनिकों ने किया सामूहिक सरेंडर

वैगनर समूह ने रूसी सैनिकों ने वोरोनेघ में सामूहिक आत्मसमर्पण का दावा किया है. वैगनर ने कहा है कि रोस्तोव और वोरोनेघ पर उनका नियंत्रण है. वैगनर लड़ाके अब वोल्गोग्राड की तरफ बढ़ रहे हैं.


 

बाइडेन को दी गई रूस के हालात की जानकारी

अमेरिका ने कहा है कि वह रूस में हो रहे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है और राष्ट्रपति बाइडेन को इसके बारे में जानकारी दी गई है.

Wagner Mutiny: रूस के हालात पर दुनिया की नजर

रूस के घटनाक्रम पर दुनिया की नजर बनी हुई है. जर्मन सरकार ने कहा है कि हम रूस की घटनाओं को करीब से देख रहे हैं. वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां भी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

वैगनर का दावा- जल्द ही रूस को मिलेगा नया राष्ट्रपति

वैगनर ग्रुप का कहना है कि पुतिन ने 'गलत चुनाव' किया और जल्द ही रूस को 'नया राष्ट्रपति' मिलेगा. 

रूसी सेना ने भाड़े के सैनिकों से की अपील

रूसी सेना ने शनिवार को कहा कि वैगनर के भाड़े के सैनिकों की "सुरक्षा की गारंटी" दी जाएगी, जो मॉस्को के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह बंद करके लौट आएंगे. 

Vladimir Putin Address: वैगनर के गद्दारों को देंगे सजा- पुतिन

पुतिन ने वैगनर समूह के गद्दारों को सजा देने का संकल्प लिया. रूसी राष्ट्रपति ने बताया कि रोस्तोव में स्थिति जटिल बनी हुई है. रोस्तोव में नागरिक और सैन्य प्रशासन का काम अवरुद्ध है.

Vladimir Putin Address: वैगनर चीफ ने रूस के साथ विश्वासघात किया- पुतिन

पुतिन ने कहा, वैगनर प्रमुख ने व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा के चलते रूस के साथ विश्वासघात किया. वैगनर विद्रोह रूस के लिए घातक है. 

वैगनर चीफ का दावा- मैं आर्मी हेडक्वार्टर के अंदर

रूसी राष्ट्रपति के संबोधन के दौरान ही वैगनर लड़ाकों के चीफ येवगेन प्रिगोझिन ने कहा है कि वे रोस्तोव में आर्मी हेडक्वार्टर के अंदर हैं. रोस्तोव शहर पर वैगनर लड़ाकों ने कब्जे का दावा किया है. प्रिगोझिन का एक वीडियो भी सामने आया है.

Wagner Mutiny: देशद्रोहियों के खिलाफ होगी कार्रवाई- पुतिन

पुतिन ने कहा, जिन लोगों ने विद्रोह शुरू किया, उन्होंने रूस को धोखा दिया है. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Wagner Group Rebel: हमारे भाइयों के साथ विश्वासघात- पुतिन

पुतिन ने कहा, पश्चिम के खिलाफ हमारे लोगों की लड़ाई में एकता की आवश्यकता है. ये बगावत हमारे भाइयों के साथ विश्वासघात हैं. हमारे लोगों की पीठ पर हमला है, जैसा 1917 में हुआ था. जब हमारा देश बंटा था. हम ऐसा नहीं होने देंगे. यह एक आंतरिक विश्वासघात है.

Wagner Rebellion: सेना के खिलाफ हथियार उठाने वाला हर कोई देशद्रोही- पुतिन

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने संबोधन में कहा, सेना के खिलाफ हथियार उठाने वाला हर कोई देशद्रोही है. सेना को इससे निपटने के सभी जरूरी आदेश दे दिए हैं.

वैगनर ने रूस को धोखा दिया- व्लादिमीर पुतिन

वैगनर लड़ाकों की बगावत पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन देश को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा, वैगनर ने रूस को धोखा दिया. उन्होंने सेना की पीठ में छुरा भोंका. 

रूस ने शुरू किया आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन

वैगनर लड़ाकों के विद्रोह के बाद रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी समिति ने कहा है कि मास्को और मास्को क्षेत्र पर संभावित आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए, आतंकवाद-विरोधी ऑपरेशन व्यवस्था शुरू की गई है.

रूसी सैन्य नेतृत्व को उखाड़े फेंकने का दावा

वैगनर समूह के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने कहा है कि वे रूसी सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकेंगे. उनके 25000 हजार लड़ाके मरने के लिए तैयार है. उसके बाद 25 हजार फिर आएंगे. 

वैगनर समूह में 50 हजार भाड़े के लड़ाके

वैगनर समूह में भाड़े के लड़ाके हैं, जिनकी संख्या 50 हजार के करीब बताई जाती है. ये लड़ाके यूक्रेन में कई मुश्किल मौकों पर रूसी सेना के लिए मददगार बने हैं.

बैकग्राउंड

Wagner Group Rebellion: रूस के लिए यूक्रेन में लड़ाई लड़ने वाले भाड़े के सैनिकों के वैगनर समूह के चीफ ने पुतिन के खिलाफ विद्रोह कर दिया है. वैगनर आर्मी के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन ने कहा है कि उनके 25,000 सैनिक मरने के लिए तैयार हैं और वे रूसी सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए बढ़ रहे हैं. वैगनर समूह के विद्रोह के बाद रूस की राजधानी मॉस्को में टैंक और सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.


वैगनर प्राइवेट आर्मी के चीफ येवगेनी विक्टरोविच प्रिगोजिन ने कहा है कि वे रूसी सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए उनके सैनिक आखिरी हद तक जाएंगे. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि येवगेनी ने एक नए ऑडियो मैसेज में कहा, हम सभी मरने के लिए तैयार हैं. सभी 25,000 और उसके बाद दूसरे 25,000. हम रूसी लोगों के लिए मर रहे हैं.


प्रिगोझिन ने कहा, हम अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को मिटा देंगे. पिछले साल यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद ये पुतिन के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. प्रिगोझिन ने रूसी सेना के एक हेलीकॉप्टर को मार गिराने का दावा किया है.


प्रिगोझिन पहली बार यूक्रेन में रूसी हमले के बाद चर्चा में आए थे. उनके भाड़े के सैनिकों ने यूक्रेन में कठिन मोर्चों पर रूसी सेना के लिए लड़ाई लड़ी थी और उसे बढ़त दिलाई. लेकिन अब प्रिगोझिन पुतिन के ही खिलाफ हो गए हैं और उन्होंने अपनी प्राइवेट आर्मी को रूस की तरफ ही मोड़ दिया है.


बगावत के बाद रूसी सेना ने शनिवार को कहा कि वह वैगनर के भाड़े के सैनिकों की "सुरक्षा की गारंटी" देगी जो मॉस्को के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह करना बंद कर देंगे. इसके साथ ही रूस ने बगावत को कुचलने के लिए आतंकवाद विरोधी अभियान भी शुरू किया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.